Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

विरोध में स्कर्ट पहन स्कूल पहुंचता है एक छात्र

boy-weraing-skirt-to-school-05201111

11 मई 2011

लंदन। ब्रिटेन में एक 12 वर्षीय छात्र ने भेदभाव के खिलाफ विरोध का अनोखा तरीका अपनाया है। दरअसल उसके स्कूल में गर्मियों में लड़कों के हाफ पेंट पहनने पर पाबंदी लगा दी गई है जिसके विरोध में यह छात्र अब लड़कियों की स्कर्ट पहनकर स्कूल जाता है।

वेबसाइट 'टेलीग्राफ डॉट को डॉट यूके' के मुताबिक कैम्ब्रिज के नजदीक ही स्थित इम्पिंग्टन विलेज कॉलेज में यह नियम लागू किया गया है, जहां क्रिस व्हाइटहेड नाम का यह छात्र स्कर्ट पहनकर कक्षा में पहुंचता है।

क्रिस स्कूल की छात्रों की पोशाक सम्बंधी नीति का विरोध कर रहा है। इस नीति के तहत लड़कों पर गर्मियों के दौरान छोटी पेंट पहनने पर रोक लगा दी गई है और उन्हें पूरी लम्बाई की पेंट पहनने को कहा गया है। दूसरी ओर छात्राओं के छोटी स्कर्ट पहनने पर कोई पाबंदी नहीं है।

क्रिस का मानना है कि गर्मी के दिनों में छात्रों पर पूरी लम्बाई का पेंट पहनने का दबाव बनाने से उनकी पढ़ाई-लिखाई प्रभावित होगी और उनकी सीखने की क्षमता भी कम होगी।

वह कहते हैं, "गर्मियों में लड़कियों को स्कर्ट पहनने की इजाजत है लेकिन लड़के हाफ पेंट नहीं पहन सकते। हमें लगता है कि यह लड़कों के खिलाफ भेदभाव है। मैं इसके खिलाफ अन्य छात्रों के साथ स्कर्ट पहनकर रैली निकालूंगा। मैं हर दिन स्कर्ट पहनकर ही स्कूल जाता हूं।"

स्कूल प्रशासन का कहना है कि उसने छात्रों, उनके अभिभावकों से सलाह-मश्विरे के बाद ही यह नीति तैयार की थी।

स्कूल के शिक्षक रॉबर्ट कैम्पबेल का कहना है, "आखिरकार लड़के स्कूल में स्कर्ट पहन सकते हैं क्योंकि हम ऐसा नहीं कह रहे कि यह स्कूल की पोशाक नीति के खिलाफ है। यदि हम उन्हें स्कर्ट पहनने की इजाजत न दें तो यह उनके खिलाफ भेदभाव होगा।"

 

More from: samanya
20646

ज्योतिष लेख