Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

'डर्टी पिक्चर' के प्रसारण पर रोक से बॉलीवुड नाराज

bollywood angry on dirty picture

22 अप्रैल 2012

मुम्बई/नई दिल्ली। छोटे पर्दे पर फिल्म 'द डर्टी पिक्च र' का प्रसारण रविवार को अंतिम क्षणों में रोक दिए जाने से फिल्म के निर्देशक मिलन लुथरिया काफी निराश हैं। जबकि फिल्म निर्माता करन जौहर ने इसे पाखण्ड करार दिया है। फिल्म में 59 जगहों पर काट-छांट के बावजूद इसके प्रसारण पर रोक लगी है। फिल्म की 'वयस्क' सामग्री को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इसका प्रसारण रोकने के लिए कदम उठाया। सरकार ने मनोरंजन चैनल से फिल्म का प्रसारण प्राइम टाइम के बाद देर रात में करने के लिए कहा है।

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अधिकारियों ने नई दिल्ली में आईएएनएस से कहा कि उन्होंने मनोरंजन चैनल 'सोनी टीवी' को भेजे पत्र में फिल्म का प्रसारण रविवार को प्राइम टाइम के दौरान न करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा, "चैनल से फिल्म का प्रसारण रात 11 बजे के बाद ही करने के लिए कहा गया है।" वहीं, सरकार से इस कदम से फिल्म के निर्देशक लुथरिया काफी निराश हैं जबकि फिल्म जगत ने इस घटना पर नाराजगी जताई है।

लुथरिया ने आईएएनएस से कहा, "फिल्म का प्रसारण रोकने का निर्णय अंतिम क्षणों में किया गया जिससे मैं सदमे में हूं और निराश भी। हम पिछले दो महीनों से इस पर काम करते आए हैं और नियम के मुताबिक यू/ए प्रमाणपत्र पाने के लिए फिल्म के कुछ दृश्य हटाने भी पड़े थे। हमें इस तरह से परेशान न किया जाए।"

उन्होंने कहा, "फिल्म में 59 जगहों पर कैंची चलाने के बाद हमने इसे दोबारा सौंपा। फिल्म का प्रसारण क्यों टाला गया, यह अब मैं जानना चाहता हूं। बाजार में यह फिल्म डीवीडी के रूप में भी आ चुकी है और ढेर सारे लोग इसे पहले ही देख चुके हैं।"

ज्ञात हो कि दक्षिण फिल्मों की दिवंगत अभिनेत्री सिल्क स्मिता की जिंदगी पर कथित रूप से आधारित इस फिल्म से विद्या बालन ने अपना पहला राष्ट्रीय पुरस्कार जीता।

फिल्म का प्रसारण रविवार को दोपहर 12:00 बजे और शाम 8:00 बजे सोनी चैनल पर किया जाना था। फिल्म में किरदार निभाने वाले तुषार कपूर के अनुसार फिल्म का प्रसारण रविवार को नहीं किया जाएगा। चैनल ने एकता कपूर के प्रोडक्शन हाउस से इस फिल्म का अधिकार आठ करोड़ रुपये में खरीदा है।

सोनी चैनल पर चल रही एक सूचना पट्टी में लिखा है कि अनिवार्य कारणों की वजह से आज 'द डर्टी पिक्च र' का प्रसारण नहीं किया जाएगा। आपको हुई असुविधा के लिए हमें खेद है।

फिल्म के प्रसारण पर रोक लगने के बाद फिल्म निर्माता करण जौहर ने अपने ट्विट में कहा, "राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म का प्रसारण नहीं किया जा सकता??? यह विडम्बना नहीं है बल्कि साफ-साफ पाखण्ड है।"

इस फिल्म में नसीरुद्दीन शाह और इमरान हाशमी भी मुख्य भूमिका में हैं।

तुषार ने ट्वीट किया, "वास्तव में यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि जरूरी काट छांट और यूए प्रमाणपत्र मिलने के बाद भी 'द डर्टी पिक्च र' का आज सोनी टीवी पर प्रसारण नहीं किया जाएगा।"

More from: samanya
30567

ज्योतिष लेख