Astrology RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

खुद के प्रति सकारात्मक रहें और वजन घटाएं

Be positive about yourself and lose weight

19 जुलाई 2011

लंदन। खुद की काया पर दूसरे की टिप्पणियों की परवाह न करने और खुद को सकारात्मक ढंग से देखने व संतुलित आहार लेने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

मोटापा शरीर में मधुमेह और हृदय की कई बीमारियां बढ़ाता है, जो जीवन प्रत्याशा को भी काफी कम कर देता है।

लिस्बन तकनीकि विश्वविद्यालय के शोधकर्ता प्रेडो जे. टैक्जीरा कहते हैं, "हमारे परिणाम दिखाते हैं कि सुधरते शारीरिक गठन और खान-पान के व्यवहार में सकारात्मक बदलाव में सम्बंध पाया जाता है।"

'इंटरनेशनल जर्नल ऑफ बिहेवियरल न्यूट्रिशियन एंड फिजिकल एक्टिविटी' में प्रकाशित रपट के अनुसार स्पेन के टैक्निकल व ब्रिटेन के बैंगोर विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अधिक वजन और मोटापे से ग्रस्त महिलाओं को एक साल के वजन घटाने के कार्यक्रम में शामिल किया।

शोध में शामिल आधी महिलाओं को अच्छी सेहत, तनाव-प्रबंधन और अपनी देखभाल करने की सामान्य जानकारियां दी गई। दूसरी ओर अन्य महिलाएं 30 हफ्ते के व्यायाम, शारीरिक गठन सुधारने और वजन घटाने में आने वाली व्यक्तिगत बाधाओं को दूर करने जैसे विषयों पर आयोजित सामूहिक सत्रों में सम्मिलित हुई।

दूसरे समूह की महिलाओं ने पाया कि उनकी अपने शरीर के बारे में सोच में सुधार आया है और शारीरिक आकार के बारे में उनकी चिंताएं कम हुई हैं। पहले समूह की तुलना में ये महिलाएं अपने खाने की आदतों के बारे ज्यादा सजग थीं और अधिक वजन घटा पाईं।

More from: Astrology
22889

ज्योतिष लेख