Get free astrology & horoscope 2013
Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

फिल्म फेयर में 'बर्फी!' को सर्वाधिक नामांकन

barfi have many nomiantion in flim fare award


  
15 जनवरी 2013

मुम्बई । फिल्मकार अनुराग बसु की 'बर्फी!' को 58वें आइडिया फिल्म फेयर अवार्ड्स-2012 में सबसे अधिक नामांकन मिले हैं। 'बर्फी!' को सर्वश्रेष्ठ फिल्म सहित सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए भी नामांकित किया गया है। दिवंगत निर्माता-निर्देशक यश चोपड़ा निर्देशित अंतिम फिल्म 'जब तक है जान' सर्वाधिक नामांकन पाने वाली दूसरी फिल्म है। गूंगे-बहरे लड़के (रणबीर कपूर) और ऑटिस्टिक लड़की (प्रियंका चोपड़ा) की दिल छू लेने वाली प्रेम कहानी पर आधारित 'बर्फी!' को सर्वाधिक नौ श्रेणियों में नामांकन मिला है। शाहरुख खान अभिनीत 'जब तक है जान' सात श्रेणियों में नामांकित है।


सर्वश्रेष्ठ अभिनेता श्रेणी के नामांकनों की सूची में रणबीर ('बर्फी!') और शाहरुख ('जब तक है जान') के अलावा ऋतिक रोशन ('अग्निपथ'), इरफान खान ('पान सिंह तोमर'), मनोज बाजपेयी ('गैंग्स ऑफ वासेपुर'), और सलमान खान ('दबंग 2') के नाम शामिल हैं।


सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्रियों की नामांकन सूची में प्रियंका चोपड़ा ('बर्फी!') के अलावा दीपिका पादुकोण ('कॉकटेल'), करीना कपूर ('हीरोइन'), परीणिति चोपड़ा ('इशकजादे'), श्रीदेवी ('इंगिलश विंग्लिश') और विद्या बालन ('कहानी') शामिल हैं।


सर्वश्रेष्ठ निर्देशकों की नामांकन सूची में अनुराग बसु ('बर्फी!'), अनुराग कश्यप ('गैंग्स ऑफ वासेपुर'), गौरी शिंदे ('इंग्लिश विंग्लिश'), सुजीत सरकार ('विक्की डोनर') और सुजॉय घोष ('कहानी') शामिल हैं।


सर्वश्रेष्ठ फिल्म पुरस्कार के लिए मुकाबला फिल्म 'बर्फी!' 'इंग्लिश विंग्लिश' 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' 'कहानी' और 'विक्की डोनर' के बीच है।


फिल्म 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' को कुल छह नामांकन मिले हैं, जबकि करन जौहर की रीमेक फिल्म 'अग्निपथ' पांच श्रेणियों में नामांकन पाने में कामयाब हुई है। 'विक्की डोनर' को चार और 'इंग्लिश विंग्लिश' 'कहानी' व 'तलाश' को तीन-तीन नामांकन मिले हैं।


सोमवार को फिल्म फेयर पुरस्कारों के लिए नामांकनों के उद्घोषणा समारोह में अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा, दीपिका पादुकोण, अनुष्का शर्मा, श्रीदेवी, आलिया भट्ट, हुमा कुरैशी, इमरान खान व रणवीर सिंह मौजूद थे।


अगामी 20 जनवरी को मुम्बई स्थित यशराज चोपड़ा स्टूडियो में इस साल के फिल्म फेयर पुरस्कारों की घोषणा की जाएगी। भारतीय सिनेमा के 100 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में इस बार विजेताओं को स्वर्ण जड़ित पुरस्कार दिए जाएंगे।

 

More from: samanya
34364

मनोरंजन
जानें ऑडिशन में सफल होने के गुर

एक्टिंग में करियर बनाने वाले लोगों के लिए मनोज रमोला ने लिखी है एक किताब जिसका नाम है ऑडिशन रूम। इस किताब में लिखे हैं ऑडिशन में सफल होने के सभी गुर।

ज्योतिष लेख
इंटरव्यू
मेरा अलग 'लुक' भी मेरी पहचान है : इमरान हसनी

हिन्दी सिनेमा में चरित्र अभिनेताओं के संघर्ष की राह आसान नहीं होती। इन्हीं रास्तों में से गुज़र रहे हैं इमरान हसनी। 'पान सिंह तोमर' में इरफान खान के बड़े भाई की भूमिका निभाकर चर्चा में आए इमरान हसनी अब इंडस्ट्री में नयी पहचान गढ़ रहे हैं। यूं कशिश व रिश्तों की डोर जैसे सीरियल और ए माइटी हार्ट जैसी अंतरराष्ट्रीय फिल्में उनके झोले में पहले ही थीं। एक ज़माने में सॉफ्टवेयर इंजीनियर रहे इमरान से अभिनय के शौक व उनकी चुनौतियों के बारे में बात की गौरी पालीवाल ने।

बॉलीवुड एस्ट्रो
बोलता कैलेंडर: तारीख़, समय, मुहूर्त को बोलकर बताता है यह ऐप

बोलता कैलेंडरबोलेगा आज की तारीख़, समय, दिन, राहुकाल, अभिजीत मुहूर्त, तिथि, नक्षत्र, योगा, करण, पंचक, भद्रा, होरा और चौघड़िया साल 2019 के लिए।