Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

ओबामा ने विस्फोटों की निंदा की, जांच में सहयोग का प्रस्ताव

barak-obama-criticized-mumbai-blasts-07201114

14 जुलाई 2011
  
नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने बुधवार को मुम्बई में हुए सिलसिलेवार बम विस्फोटों की कड़ी निंदा की और इसे 'घृणित हमला' करार दिया। उन्होंने इस आतंकवादी हमले की जांच में सहयोग का प्रस्ताव दिया है।

ओबामा ने एक बयान में कहा, "मैं मुम्बई में घृणित हमले की कड़ी निंदा करता हूं। मेरी संवेदना और प्रार्थना उन लोगों के साथ है जिन्होंने अपनी जान गंवाई है और जो घायल हैं। "

उन्होंने कहा, "संकट की इस घड़ी में अमेरिकी लोग भारत के लोगों के साथ खड़े हैं। हम भारत को मदद का प्रस्ताव देते हैं जिससे इस कार्रवाई को अंजाम देने वालों को न्याय के कठघरे तक लाया जा सके।"

उन्होंने कहा, "मुझे इसमें जरा भी संदेह नहीं है कि भारत इस दुखद घटना से जल्द उबर जाएगा।"

इससे पहले अमेरिका के राजनीतिक मामलों के उप विदेश मंत्री विलियम बर्न्‍स ने विदेश सचिव निरुपमा राव को फोन कर 'मुम्बई विस्फोटों की कड़ी निंदा' की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विष्णु प्रकाश ने सोशल नेटवर्किंग साइट पर एक ट्वीट में कहा, "विलियम बर्न्‍स ने विदेश सचिव को फोन कर मुम्बई हमले की कड़ी निंदा की और अमेरिकी सहयोग एवं मदद का प्रस्ताव पेश किया।"

ये विस्फोट ऐसे समय में किए गए जब अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन वार्षिक विदेश मंत्री स्तर की वार्ता के लिए 19-20 जुलाई को भारत दौरे पर आने वाली हैं।

उल्लेखनीय है कि मुम्बई में बुधवार की शाम एक मिनट के अंतराल पर हुए सिलेसिलेवार तीन विस्फोटों में अब तक 20 लोगों की मौत हो चुकी है और 113 से अधिक लोग घायल हुए हैं। इनमें से कुछ की हालत गम्भीर बताई जा रही है।

 

More from: samanya
22781

ज्योतिष लेख