Jyotish RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस आधारित पहली ज्योतिष ऍप भृगु हुई लॉन्च

दुनिया की नंबर #1 ज्योतिषीय वेबसाइट एस्ट्रोसेज आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस तकनीक पर आधारित भृगु ऍप लाई है। इस मोबाइल ऐप को केन्द्रीय संस्कृति मंत्री डॉ महेश शर्मा ने लॉन्च किया। यह मोबाइल ऐप्लिकेशन लोगों को ज्योतिष विषय की जानकारी देगी। इसे मशीन लर्निंग के आधार पर बनाया गया है जो आम लोगों की आवाज़ को सुनकर उनके प्रश्नों का स्वतः सटीक जवाब देगी।


इस मौक़े पर भृगु के फाउंडर पुनीत पाण्डे ने कहा, “मेरे मन में एक असली एआई प्रोडक्ट बनाने की इच्छा थी। हम एआई, एमएल और एएनएन जैसे कई शब्द सुनते हैं। लेकिन वास्तव में ऐसे प्रोडक्ट मुश्किल से देखने को मिलते हैं जिनमें इनका उपयोग किया गया हो। मेरे मन में विचार आया कि मैं एक ऐसा एआई प्रोडक्ट बनाऊँ जो न केवल सिलिकॉन वैली को चुनौती दे बल्कि, हम भारतीयों की ज़रुरतों को पूरा करे। भृगु 100 फीसदी इंडियन इनोवेशन है। फिलहाल इसमें हिन्दी और अंग्रेज़ी भाषाएँ हैं और जल्दी ही यह नौ अन्य भारतीय भाषाओं में उपलब्ध होगी।

केंद्रीय संस्कृति मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने भृगु ऐप का लोकार्पण किया और एस्ट्रोसेज की पूरी टीम को शुभकामनाएं दी।

ऐस्ट्रोसेज के ग्रोथ और मॉर्केटिंग हेड विशाल भारद्वाज ने ऐप के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा, “ज्योतिष के क्षेत्र में ऐस्ट्रोसेज दुनिया का सबसे बड़ा ब्रांड है। हाल ही में एंड्रोयड में हमने 1.5 करोड़ ऑर्गेनिक डाउनलोड्स को पार किया है व इस ऐप के ज़रिए हमने और 2 करोड़ डाउनलोड्स का लक्ष्य रखा है। भृगु ऐप भाषाई तौर लोगों के लिए बेहद आसान है। यह ऐप अपने पर्सनल ज्योतिषी के रूप में चौबीसों घंटे लोगों के साथ रहेगी।”


हाल ही में किए गए सर्वे के मुताबिक बड़ी टेक कंपनियों के द्वारा पिछले साल एआई तकनीक पर 30 से 40 बिलियन डॉलर निवेश किया गया है। जबकि छोटी कंपनियाँ इस क्षेत्र में 10 से 15 बिलियन डॉलर निवेश कर चुकी हैं। मोबाइल ऐप्स पर लोगों की बढ़ती हुई निर्भरता के मद्देनज़र ऐसा अनुमान है कि आने वाले समय में निवेश का बड़ा हिस्सा मशीन लर्निंग और बिग डेटा ऐप्लीकेशन्स जैसे क्षेत्रों में लगेगा।

यदि भृगु ऐप की बात करें तो इसमें आपको ज्योतिष, त्यौहार, शुभ तिथि और मुहूर्त, कारगर उपाय, स्वप्न फल तथा वास्तु आदि अनेक विषयों से संबंधित जानकारियाँ प्राप्त होंगी। दरअस्ल, यह ऐप ज्योतिष के मुश्किल ज्ञान को आम लोगों के लिए बेहद आसान बना देगी।

एस्ट्रोसेज के बारे में

अपनी रचनात्मक और मौलिक तकनीकी कार्यों के लिए जानी जाने वाली एस्ट्रोसेज.कॉम दुनिया की नं.१ ज्योतिष वेबसाइट है। एस्ट्रोसेज को सन् 2001 से अपनी प्रथम स्मार्टफ़ोन ऍप के लिए जाना जाता है और अब हमारे 15 मिलियन से अधिक डाउनलोड हैं। 2004 में आरंभ हुई एस्ट्रोसेज.कॉम दुनिया के चंद शुरुआती क्लाउड सोल्यूशन में से एक है। 2011 में हमने एंड्रॉइड में प्रवेश किया और तब से हम भारतीय जन-मानस के दिल-दिमाग़ को छू रहे हैं।

भारतीय भाषाओं में हमारी पकड़ शुरू से ही मज़बूत रही है और अब एस्ट्रोसेज 9 भिन्न-भिन्न भारतीय भाषाओं में उपलब्ध हैं। साथ ही हम वह पहली भारतीय कंपनी हैं जिसने वर्चुअल रिएलिटी के तमाम गेम्स बनाए हैं। अब हम बड़े पैमाने पर आर्टिफ़ीशियल इंटेलीजेंस और मशीन लर्निंग के ऊपर काम कर रहे हैं। इन्हीं तकनीकों पर आधारित भृगु नामक हमारी एआई ऍप शीघ्र ही लांच होने वाली है, जिससे आप एक ज्योतिषी की तरह संवाद कर सकेंगे।

More from: Jyotish
36864

ज्योतिष लेख