Personality RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

बिजली गिराने आयी 'मटरु की बिजली'

anushka sharma smile like beautifull mountains

 

भारत  मल्होत्रा

 

जब तक है जान बेहतरीन किरदार निभाने के बाद अनुष्‍का मटरु की बिजली का मनडोला में एक और अलग तरीके का किरदार निभा रही है। इस फिल्म में भी अनुष्‍का की मासूमियत के साथ उनकी चुलबुली अदायें भी देखने को मिलेंगी। आइये एक नजर डालते हैं अनुष्‍का से जुडी अन्य बातो पर। 

इस खूबसूरत पहाडी बाला की बेखौफ और बेतकल्‍लुफ सी हंसी आकाश में चमकते चांद की तरह है। अनुष्‍का की किस्‍मत भी उन पर शुरू से ही मेहरबान रही। अपनी पहली ही फिल्‍म में उन्‍हें यशराज जैसा बडा बैनर मिला और शाहरुख खान जैसा सुपरस्‍टार। साल 2008 में आई फिल्‍म 'रब ने बना दी जोड़ी'  में उनकी भूमिका लोगों के दिल में बस गयी। उनकी सादगी लोगों को इस हद तक भायी कि लोग उनके दीवाने हो गए। अनुष्‍का ने इसके बाद एक बार फिर 'बदमाश कंपनी' में यशराज बैनर्स के साथ काम किया। और तीसरी इसी बैनर के साथ ' बैंड बाजा बारात' जो साल 2010 में आई थी अनुष्‍का ने लगातार तीन फिल्‍में यशराज बैनर्स के साथ कीं। कमाल की बात यह है कि इनमें से दो फिल्‍मों 'रब ने बना...' और 'बैंड बाजा...' के लिए अनुष्‍का को फिल्‍मफेयर की सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री श्रेणी में नामांकन मिला।
 

 

इसके बाद अक्षय कुमार के साथ आई उनकी फिल्‍म 'पटियाला हाउस' को आशातीत सफलता नहीं मिली। अनुष्‍का की यह पहली फिल्‍म थी जिसे दर्शकों के जेहन में अपनी छाप छोड़ने में नाकाम रही। लोगों को लगने लगा कि अनुष्‍का एक ही तरह की भूमिका में बंधती जा रही हैं। एक मध्‍यमवर्गीय पंजाबी बिंदास लड़की का किरदार भले ही उन पर खूब फबता हो, लेकिन रोज-रोज तो मीठा भी ज़हर लगने लगता है। साल 2011 में आई अपनी इस फिल्‍म के बाद इसी साल अनुष्‍का 'लेडिज वर्सेज रिकी बहल' में नजर आईं। अपने बोल्‍ड अभिनय और स्‍क्रीन पर अपनी गजब की अपीरियंस के चलते फिल्‍म कामयाब रही। इस फिल्‍म की कामयाबी के पीछे पर्दे पर उनकी अपने सह-अभिनेता रणवीर सिंह के साथ उनकी कैमिस्‍ट्री भी रही। रणवीर और अनुष्‍का के प्रेम-प्रसंग के चर्चे तो 'बैंड बाजा बारात' के समय से ही उड़ने लगे थे, लेकिन इस फिल्‍म के साथ ही अफवाहों के इन शोलों को और हवा मिली। हालांकि, दोनों ने खुलकर कभी इस पर अपनी राय नहीं रखी और 'वी आर जस्‍ट फ्रेंड्स' के जुमले का ही इस्‍तेमाल किया।

 
 

उनकी हालिया फिल्‍म 'जब तक है जान' की बात करें तो अपनी इस फिल्‍म में अनुष्‍का ने पहली बार स्‍टंट में भी हाथ आजमाया है। यह अब तक की उनकी निभायी भूमिकाओं से जरा अलग है और रोमांचक भी। फिल्‍म को शुरुआत भी जबरदस्‍त मिली है और उम्‍मीद जतायी जा रही है कि यह सुपरहिट साबित होगी।

 


अनुष्‍का शर्मा का जन्म 1 मई 1988 को बैंगलोर में हुआ। उनके माता-पिता गढ़वाल, उत्तराखंड के रहने वाले है। उनके पिता, कर्नल अजय कुमार शर्मा का संबंध सेना से है। और मां आशिमा शर्मा एक गृहणी है। उनके बड़े भाई कारनेश जो पहले राज्य-स्तरीय क्रिकेटर थे अब मर्चंट नेवी में काम करते हैं। आर्मी स्‍कूल से अपनी पढ़ाई करने वाली अनुष्‍का माउन्ट कारमेल कॉलेज, बैंगलोर से कला में डिग्रीधारक हैं।

 

शर्मा का जन्म बैंगलोर में हुआ था परन्तु उनके माता-पिता गढ़वाल, उत्तराखंड के रहने वाले है। उनके पिता, कर्नल अजय कुमार शर्मा एक आर्मी अफसर है और माँ आशिमा शर्मा एक गृहणी है। उनके बड़े भाई कारनेश जो पहले राज्य-स्तरीय क्रिकेटर थे अब मर्चंट नेवी में कार्यरत है। इन्होने अपनी पढ़ाई आर्मी विद्यालय से की है और माउन्ट कारमेल कॉलेज, बैंगलोर से कला में डिग्री ली है।[4] बाद में वह मुंबई में अपने मॉडलिंग के करियर की शुरुआत करने आ गई।

 


मॉ‍डलिंग के क्षेत्र में करियर बनाने की चाह में अनुष्‍का मुंबई चली आईं। शर्मा कहती है की शुरुआत में वह मॉडलिंग जगत में नाम कमाना चाहती थीं और फिल्‍मों के प्रति उनका खास रुझान नहीं था। अपना मॉडलिंग करियर लैक्मे फैशन विक में वेंडेल रोड्रिक्स के लेस वंप्स शो की मॉडल के रूप में शुरू करने वाली अनुष्‍का रोड्रिक की स्प्रिंग समर 07 कलेक्शन के लिए मुख्य मॉडल चुनी गईं।

More from: Personality
33751

ज्योतिष लेख