Jyotish RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

महत्वपूर्ण हस्तियों का साल 2012 का अंकज्योतिषीय विश्लेषण

Ankjyotisiy analysis of key figures 2012,
महत्वपूर्ण हस्तियों का साल 2012 का अंकज्योतिषीय विश्लेषण
मूलांक-1.
अब कुछ ऐसे सूर्य शासित व्यक्तियों का विशेषण करते है जिन पर इस वर्ष सबकी नज़रें होगी. ऐश्वर्या राय बच्चन ऐसी ही एक हस्ती है जिन पर सबकी नज़र होगी वो बच्चे के जन्म के बाद दोबारा वापसी करेंगी. ऐश्वर्या के लिए आने वाला वर्ष अच्छा रहने की उम्मीद है.कांग्रेस नेता राहुल गाँधी भी सूर्या शासित है और २०१२ उनके लिए विशेष वर्ष हो सकता है इस वर्ष उन्हें मंत्रिपद की कोई जिम्मेदारी मिलने की सम्भावना है. 
 
मूलांक-2.
अब कुछ ऐसे चन्द्रमा शासित व्यक्तियों का विशेषण करते है जिन पर इस वर्ष सबकी नज़रें होगी. वीरेंदर सहवाग मूलांक २ से शासित है और पिछले वर्ष वो चोट के कारण काफी समय खेल के मैदान से बहार रहे थे. यह वर्ष मिश्रित है और इस वर्ष का पूर्वार्ध उनके लिए अच्छा रहेगा जबकि उत्तरार्ध उतना अच्छा नही रहेगा. वहीँ शाहरुख़ खान भी २ अंक से शासित है और उनके लिए पिछला वर्ष भी काफी सफल रहा रा.वन और डान २ में सफलता के साथ ही वो बॉलीवुड के किंग खान बने रहेंगे.

मूलांक-3.
अब कुछ ऐसे गुरु शासित व्यक्तियों का विशेषण करते है जिन पर इस वर्ष सबकी नज़रें होगी. गुरु शासित हस्तियों में करीना कपूर आती है जिन्होंने पिछले दो वर्षों में थ्री इडियोट्स, बॉडी गार्ड और रा.वन जैसी हिट फिल्मे देकर खुदको नंबर १ की दौड़ में सबसे आगे खड़ा कर लिया. उनके लिए यह वर्ष करियर के लिए तो सामान्य ही रहेगा परन्तु पारिवारिक रूप से महत्वपूर्ण हो सकता है और उनकी शादी से सम्बंधित कोई खबर मिल सकती है.

मूलांक-4.
अब कुछ ऐसे  शासित व्यक्तियों का विशेषण करते है जिन पर इस वर्ष सबकी नज़रें होगी. सपा के नेता मुलायम सिंह ४ अंक से शासित है. और उत्तर प्रदेश में विधान सभा चुनाव के चलते उनके लिए २०१२ काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है.  परन्तु २०१२ बहुत अच्छा नही दीखता और अभी उन्हें अकेले सपा के दम पर सत्ता मिलती  नही दिखाई दे रही.
मूलांक-5.
अब कुछ ऐसे बुध शासित व्यक्तियों का विशेषण करते है जिन पर इस वर्ष सबकी नज़रें होगी. गौतम गंभीर बुध शासित है और वे भी पिछले कुछ समय से चोटों के चलते खेल के मैदान से बाहर रहे है. इस वर्ष भी उनका प्रदर्शन औसत ही रहेगा परन्तु इस वर्ष उनके फिटनेस में सुधर होगा और वो टीम के लिए अधिक समय तक उपलब्ध रहेंगे. विराट कोहली  ने भी खुद को पिछले वर्षों में टीम के अहम् खिलाडी के रूप में स्थापित किया है. पिछला वर्ष उनके लिए काफी अच्छा रहा था यह वर्ष उतना तो नही परन्तु व्यक्तिगत प्रदर्शन के तौर पर औसत से अच्छा रहेगा.
मूलांक-6.
अब कुछ ऐसे शुक्र शासित व्यक्तियों का विशेषण करते है जिन पर इस वर्ष सबकी नज़रें होगी. अंक ६ यानी शुक्र शासित लोगो की बात हो और सचिन तेंदुलकर की बात ना हो ऐसा संभव नही है. सचिन के १००वे शतक का इंतज़ार सबको है और २०१२ की शुरुआत में ही ये इंतज़ार ख़त्म हो जायेगा परन्तु सचिन के लिए यह वर्ष बहुत विशेष नही रहेगा अप्रैल के बाद का समय उनकी फिटनेस और फार्म के लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है.
मूलांक-7.
अब कुछ ऐसे शुक्र शासित व्यक्तियों का विशेषण करते है जिन पर इस वर्ष सबकी नज़रें होगी. अंक 7 यानी केतु और चन्द्रमा से शासित लोगो की बात हो और ७ अंक में महेंद्र सिंह धोनी सबसे प्रमुख व्यक्ति है. धोनी के लिए पिच्च्ला साल व्यक्तिगत तौर पर नही परन्तु कप्तान के तौर पर काफी अच्छा रहा था और उन्होंने भारत को २८ साल बाद विश्व कप में जीत दिलाई थी. यह वर्ष धोनी के लिए सामान्य रहने की उम्मीद है. और उसी प्रकार इण्डिया टीम का प्रदर्शन भी रहेगा.

मूलांक-8.
अब शनि के अंक ८ से शासित चर्चित लोगों की बात करते है. इस अंक का राजनीती में बहुत महत्त्व रहने वाला है क्यूंकि नरेन्द्र मोदी, अडवाणी, मनमोहन सिंह इसी अंक से शासित है. और अगले वर्ष होने वाली राजनीतिक हलचलों का सबसे जादा असर मनमोहन सिंह पर पद सकता है. उनके लिए बहुत अच्छा वर्ष नही कहा जा सकता.
मूलांक-9.
अब कुछ ऐसे मंगल शासित व्यक्तियों का विशेषण करते है जिन पर इस वर्ष सबकी नज़रें होगी. मंगल शासित हस्तियों में सोनिया गाँधी है और उनके लिए यह वर्ष व्यक्तिगत तौर पर ठीक रहेगा. उनकी सेहत में सुधर होगा और वो अपने कार्यों को पूरी उर्जा से करने में समर्थ होगी. परन्तु उनके लिए भी जहां तक पार्टी के सञ्चालन की बात है अगला वर्ष चुनौती भरा रहेगा.  अंक ९ में ही बात करते है सलमान खान की, सलमान के लिए वर्ष का पूर्वार्ध उतना अच्छा नही रहेगा परन्तु उत्तरार्ध सफल साबित होगा साथ ही वर्ष के अंत में उनके विवाह से जुडी खबरें मिल सकती
More from: Jyotish
27948

ज्योतिष लेख