Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

इमरजेंसी में पाकिस्तान उतरा एयर इंडिया का विमान,दोपहर तक दिल्ली पहुंचेंगे यात्री

air india plane landing in emergency passengers will arriving in delhi afternoon


9  जुलाई 2012

मुम्बई।  अबु धाबी से नई दिल्ली आ रहे एयर इंडिया के एक विमान में कोई तकनीकी खराबी आ जाने के कारण उसे सोमवार तड़के पाकिस्तान में आपात स्थिति में उतरना पड़ा। एयर इंडिया के अधिकारियों ने कहा है कि पाकिस्तान में फंसे एयर इंडिया के 122 यात्रियों और चालक दल के छह सदस्यों के अपराह्न् लगभग तीन बजे तक दिल्ली पहुंचने की सम्भावना है।

बहरीन से चली उड़ान संख्या एआई-940 वाले विमान का अबु धाबी से प्रस्थान समय सोमवार तड़के 1.15 बजे था। इस विमान को सोमवार तड़के सिंध प्रांत में उस समय आपात स्थिति में उतरना पड़ा, जब विमान चालक ने हाइड्रोलिक नाकामी की चेतावनी महसूस की।

एयर इंडिया के एक वरिष्ठ अधिकारी ने  कहा, "सभी 122 यात्री और चालक दल के छह सदस्य सुरक्षित हैं। हम उम्मीद करते हैं कि वे सभी यहां से भेजे गए एक राहत विमान से अपराह्न् लगभग तीन बजे नई दिल्ली पहुंच जाएंगे।"

विदेश सचिव रंजन मथाई भी इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग से बराबर सम्पर्क में बने हुए हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि वह भी इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग और विमान चालकों के साथ बराबर सम्पर्क में है।

एयर इंडिया के अनुसार, यात्रियों का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। वरिष्ठ अधिकारियों ने नवाबशाह हवाई अड्डे पर एक रेस्तरां से सम्पर्क किया है, ताकि यात्रियों को भोजन और अन्य सुविधाएं सुलभ हो सकें।

अधिकारी ने कहा, "चूंकि नवाबशाह हवाई अड्डा एक गैर अनुसूचित हवाई अड्डा है, लिहाजा वीजा विहीन यात्रियों को वहां उतरने की अनुमति नहीं है। लेकिन हम नवाबशाह पर स्थित एक रेस्तरां के जरिए भोजन और बुनियादी सुविधाएं मुहैया करा रहे हैं।"

एयर इंडिया के अधिकारी के अनुसार, इंजीनियरों और तकनीशियनों का एक दल भी राहत विमान के जरिए नवाबशाह भेजा गया है और यह दल हाइड्रौलिक में खराबी के कारणों का पता लगाएगा, उसकी मरम्मत करेगा और विमान को वापस लेकर आएगा।

अधिकारी ने कहा, "विमान चालक को चेतावनी का एक संकेत मिलने के बाद उसे एक हाइड्रौलिक में खराबी की आशंका हुई। इसलिए विमान चालक ने विमान को आपात स्थिति में उतारने की अनुमति मांगी। इंजीनियर वास्तविक खराबी का पता लगाएंगे और उसकी मरम्मत करेंगे। हम उम्मीद करते हैं कि विमान जल्द ही वापस लौट आएगा।" नवाबशाह से दिल्ली तक की उड़ान अवधि लगभग 90 मिनट है।

 

More from: samanya
31712

ज्योतिष लेख