Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

ऑस्कर समारोह : 'आर्गो' सर्वश्रेष्ठ फिल्म

aargo-best-film-in-oscar

 25 फरवरी 2013

लास एंजेलिस। निर्देशक बेन एफलेक की फिल्म 'आर्गो' को 85वें एकेडमी अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का अवार्ड दिया गया। अमेरिका की प्रथम महिला मिशेल ओबामा ने रविवार रात आयोजित समारोह में व्हाइट हाउस से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये इसकी घोषणा की। 'आर्गो' के सह-निर्माताओं ग्रैंट हेस्लोव, बेन एफलेक तथा जॉर्ज क्लूनी ने ट्रॉफी हासिल की। यह फिल्म केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीआईए) के अधिकारी टोनी मेंडेज (एफलेक) द्वारा 1979 में छह अमेरिकियों को ईरान से मुक्त कराने की योजना पर आधारित है।


सर्वश्रेष्ठ फिल्म की दौड़ में नौ फिल्में थीं। 'आर्गो' के अतिरिक्त अन्य फिल्में 'एमोर', 'बीट्स ऑफ द साउदर्न वाइल्ड', 'जैंगो अनचेंज्ड', 'लेस मिजरेबल्स', 'लाइफ ऑफ पाई', 'लिंकन', 'सिल्वर लाइनिंग्स प्लेबुक' तथा 'जीरो डार्क थर्टी' फिल्मों के बीच अवार्ड पाने की होड़ थी।

'आर्गो' को सर्वश्रेष्ठ स्क्रीनप्ले का भी अवार्ड मिला। इसके साथ-साथ 'जैंगो अनचेंज्ड' को भी सर्वश्रेष्ठ स्क्रीनप्ले का अवार्ड दिया गया।

समारोह में जेनिफर लॉरेंस को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और डेनियल डे-लेविस को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अवार्ड दिया गया। लॉरेंस को यह पुरस्कार 'सिल्वर लाइनिंग्स प्लेबुक' फिल्म में भूमिका के लिए और डे-लेविस को 'लिंकन' के लिए दिया गया है।

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अवार्ड पाने की दौड़ में ब्रैडली कूपर, ह्यूग जैकमैन, जोआक्विन फोएनिक्स, डेंजेल वाशिंगटन भी शामिल थे।

वहीं, सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का अवार्ड पाने की दौड़ में जेसिका चेस्टन, एमैनुएले रीवा, क्वेंझाने वालिस तथा नाओमी वाट्स शामिल थीं।

More from: samanya
34618

ज्योतिष लेख