Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

कन्या भ्रूण हत्या मामले में गहलोत से मिलेंगे आमिर

aamir to meet gahlot

9 मई 2012

जयपुर। बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान कन्या भ्रूण हत्या मामले में बुधवार को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात करेंगे। हाल ही में आमिर के शो 'सत्यमेव जयते' में इस मुद्दे को उठाया गया था। मुख्यमंत्री कार्यालय में एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, "आमिर ने नौ मई को मुख्यमंत्री से मुलाकात की इच्छा व्यक्त की थी। मुख्यमंत्री बुधवार शाम पांच बजे अपने आधिकारिक आवास पर आमिर से मुलाकात के लिए सहमत हो गए हैं।"

रविवार को प्रसारित हुए आमिर के शो 'सत्यमेव जयते' में सात साल पहले जयपुर के दो पत्रकारों द्वारा किए गए स्टिंग ऑपरेशन पर आधारित कहानी दिखाई गई थी। इन दोनों पत्रकारों ने मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में बालिका भ्रूण हत्या के मामलों को उजागर करने के लिए स्टिंग ऑपरेशन किए थे।

इस खुलासे के बाद राजस्थान सरकार ने लिंग निर्धारण परीक्षण व गर्भपात से जुड़े मामलों में लिप्त चिकित्सकों के खिलाफ जांच शुरू कर दी है। तब से इन चिकित्सकों को न तो पदोन्नत किया गया है और न ही आरोपों से मुक्त किया गया है।

आमिर ने अपने शो में कहा था कि वह राजस्थान के मुख्यमंत्री से अपील करेंगे कि इन चिकित्सकों के खिलाफ मामलों को इकट्ठा किया जाए और त्वरित न्यायालयों में उनकी सुनवाई कराने की कोशिश की जाए। उन्होंने दर्शकों से भी उनके हस्ताक्षर अभियान को समर्थन देने के लिए कहा।

गहलोत ने मंगलवार को ट्विटर पर लिखा, "'सत्यमेव जयते' बालिका भ्रूण हत्या के जड़ से उन्मूलन की दिशा में एक महान व असाधारण पहल है। मैं नौ मई को आमिर के साथ सार्थक संवाद को लेकर उत्सुक हूं।"

राजस्थान कन्या भ्रूण हत्या व बालिका शिशुओं की हत्या के बढ़ते मामलों के लिए जाना जाता है।

साल 2011 की जनगणना के अनुसार राजस्थान में शून्य से छह वर्ष आयु समूह में प्रति 1,000 लड़कों पर 883 लड़कियां हैं। साल 2001 में बच्चों का लिंग अनुपात 909 था।

राज्य में बिगड़ते लिंगानुपात को देखते हुए सरकार ने हाल ही में यहां अल्ट्रासाउंड क्लिनिक्स पर लिंग निर्धारण रोकने के लिए कदम उठाने की घोषणा की थी।

More from: samanya
30683

ज्योतिष लेख