Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

ज्वालामुखी विस्फोट के कारण ब्रिटेन में 500 उड़ाने रद्द

500-flights-cancelled-due-to-volcano-blast-britan

25 मई 2011

लंदन। आइसलैंड के ज्वालामुखी में विस्फोट के चलते ब्रिटेन में 500 उड़ाने रद्द कर दी गई हैं। इसकी वजह से हवाई अड्डों पर हजारों यात्री फंसे हुए हैं।

उड़ानों के रद्द होने के कारण हीथ्रो, न्यूकॉसल, ग्लासगो और एडिनबर्ग सहित ब्रिटेन के विभिन्न हवाई अड्डों पर यात्री फंसे हुए हैं।

परिवहन सचिव फिलीप हेमंड ने बताया कि राख के कम होने के कारण ब्रिटेन में बुधवार को हवाई अड्डों पर स्थिति सामान्य होनी चाहिए।

उन्होंने बताया कि राख की सघनता के स्तर की जांच के लिए एक विशेष विमान खरीदा गया है। हालांकि विमान को अगले महीने या जुलाई के पहले सप्ताह तक संचालित नहीं किया जाएगा।

मंगलवार को स्कॉलैंड से आवाजाही करने वाले विमानों को रद्द कर दिया गया। इसमें ब्रिटिश एयरवेज, बीएमआई, एयर लिंग्स और केएलएम के विमान शामिल हैं। बुधवार को आसमान से राख छंटने की सम्भावना है।

आसमान में राख फैलने के कारण अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को निर्धारित समय से एक दिन पहले ही आयरलैंड से ब्रिटेन के लिए रवाना होना पड़ा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार यूरोप के हवाई यातायात नियंत्रक संगठन 'यूरोकंट्रोल' ने बताया कि तकरीबन 500 उड़ानों को रद्द किया गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक ब्रसेल्स के एक संगठन 'वॉल्केनिक एश एडवाइजरी सेंटर' ने बताया कि उत्तरी ब्रिटेन के इलाकों में सबसे ज्यादा राख फैलने का असर दिख रहा है।

गौरतलब है कि दक्षिण-पश्चिमी आइसलैंड की ग्रिम्स्वोस्तन ज्वालमुखी ने शनिवार से राख उगलना शुरू किया है।

More from: samanya
20984

ज्योतिष लेख