Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

जानें क्‍या है 4जी

4g service in india, 4g plans of airtel, airtel 4g, 4g launched in india

 मंगलवार को टेलीकॉम सेवा प्रदाता कंपनी एयरटेल ने देश में चौथी पीढ़ी यानी 4जी की ब्रॉडबैंड सेवा शुरू कर दी। इसके शुरू होने से नेट सर्फिंग, गाने और वीडियो डाउनलोडिंग स्पीड में खासी तेजी आएगी। यह 3 जी से 5 गुना तो 2जी से 10 गुना तेज होगी।
 
4जी का इस्तेमाल फिलहाल कम्प्यूटर और लैपटॉप वगैरह में वायरलेस ब्रांडबैंड के तौर पर किया जा सकेगा, मोबाइल में नहीं। वास्तविक 4जी सेवा तब आएगी, जब 700 मेगाहर्ट्ज का बैंडविथ उपलब्ध होगा। डेढ़ से दो घंटे की फिल्म एवीआई फॉरमैट में 700-800 एमबी की होती है। यानी 8 सेकंड मे आप एक फिल्म डाउनलोड कर सकेंगे। एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने बताया कि इस महीने यह सेवा बेंगलुरू में शुरू की जाएगी। इसके बाद पुणे और चंडीगढ़ में इसे लांच किया जाएगा।

2 जी की रफ्तार
0.5 एमबीपीएस

3जी
21 एमबीपीएस तक (सही मायनों में स्‍पीड 1 से 2.5 एमबीपीएस तक)

वायरलैस ब्रॉडबैंड
2.5 एमबीपीएस से 8 एमबीपीएस तक

ईवीडीओ (ईवोल्‍यूशन डाटा ऑप्‍टीमाइजेशन)
14.7 एमबीपीएस

जीपीआरएस
0.12 एमबीपीएस


फोन, टेबलैट या फिर डेस्‍कटॉप

4जी स्‍मार्टफोन्‍स अभी भारत में मौजूद नहीं हैं। लेकिन, वाईफाई सपोर्ट करने वाला 3जी फोन के जरिए भी 4जी नेटवर्क से जुड़ा जा सकता है। इसके लिए आपको, कस्‍टमर प्रिमिस इक्‍वूपमेंट (सीपीई) जैसी मध्‍यस्‍थ डिवाइस की जरूरत पड़ेगी। यह एक प्‍लग एंड प्‍ले वायरलैस मॉडम है। या फिर आप एक 4जी यूएसबी डोंगल की भी मदद ले सकते हैं। इसे अपने लैपटॉप, डेस्‍कटॉप या टैबलेट से जोडि़ए और मजा उठाइए चार गुनी रफ्तार का।

क्‍या होगी इसकी कीमत
इसके लिए ज्‍यादा कीमत चुकाने के लिए भी तैयार रहें। यूएसबी डोंगल की शुरुआती कीमत 7, 999 रुपए रखी गयी है वहीं सीपीई के लिए 7750 रुपए अदा करने होंगे। एयरटेल की ओर से दिए जा रहे यह यूएसबी डोंगल और सीपीई के जरिए उपभोक्‍ताओं को 20 से 40 एमबीपीएस की इंटरनेट स्‍पीड ही मिलेगी, यह एयरटेल के 100 एमीबीपीएस से काफी कम है, जो वह वायर ब्रॉडबैंड उपभोक्‍ताओं को दे रहा है। हालांकि कंपनी जल्‍द ही नए उन्‍नत डोंगल और सीपीई लाने की योजना पर भी विचार कर रही है।

भारत में 4जी फोन्‍स
साल 2012 के अंत तक भारतीय बाजार में कई बढि़या 4जी फोन आ सकते हैं। एचटीसी, मोटोरोला मैक्‍स, सैमसंग गैलेक्‍सी नेक्‍सस, सैमसंग गैलेक्‍सी एस टू स्‍काईरॉकेट के अलावा नया आईफोन और ब्‍लैकबेरी बोल्‍ड 9900 4जी भी भारतीय ग्राहकों के हाथ में आ सकता है।
4जी क्‍यों
3जी की नाकामी इसके पीछे एक बड़ी वजह रहा। वीडियो के जरिए अधिक रेवेन्‍यू कमाने का विचार कंपनियों के दिमाग में होगा।

More from: samanya
30476

ज्योतिष लेख