Jyotish RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

Makar Rashi 2020 - मकर राशिफल 2020 | Makar Rashifal 2020

Makar Rashifal 2020मकर राशिफल 2020 के अनुसार मकर राशि वाले जातकों के लिए बेहद महत्वपूर्ण साबित होने वाला है। इस वर्ष आपको बेहद कठिन फैसले लेने पड़ सकते हैं। बहुत सारे ऐसे लोग, जो आपके इर्दगिर्द रहते हैं, जो आपको नापसंद हैं वो आपकी जिंदगी में इस साल कोई महत्वपूर्ण रोल अदा कर सकते हैं। इस वर्ष आपके अंदर परोपकार जैसे मानवीय गुणों का विकास होगा और आप हर जरुरतमंद के लिए आगे आकर उनकी मदद की कोशिश करेंगे। इन सब के बावजूद आपके हृदय में एक अलग किस्म की बेचैनी और व्याकुलता बनी रहेगी जिसकी वजह से आप मानसिक तनाव में रहेंगे। आपको संयम का परिचय देना है। पारिवारिक जीवन हो या कार्यक्षेत्र, कहीं भी उत्तेजित या उग्र नहीं होना है।

साल के प्रारंभ में यानी 24 जनवरी को शनि देव महाराज आपकी राशि में प्रवेश करेंगे जिसकी वजह से आपके शौर्य में वृद्धि होगी। शनि महाराज आपके कारोबार को नई रोशनी दिखाएंगें और आपको मेहनती बनाएंगें। गुरु देव बृहस्पति जी 30 मार्च को आपकी राशि में

दाखिल होंगें और आपके पंचम, सप्तम और नवम भाव पर दृष्टि देंगें। इस वजह से आपके मान-सम्मान, शिक्षा, धन, कारोबार, दांपत्य जीवन, प्रेम संबंध एवं भाग्य में बढ़ोतरी होगी। बृहस्पति जी 14 मई को वक्री हो जाएंगें और 30 जून को पुनः धनु राशि के 12वें भाव में चले जाएंगे। यह दशा आपके खर्चे बढ़ा सकती है। स्वास्थ्य संबंधित छोटी-मोटी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। 13 सितंबर को मार्गी होकर बृहस्पति जी 20 नवंबर को पुनः आपकी राशि में प्रवेश कर जाएंगे जो आपके भाग्य के लिए अनुकूल रहेगा। सितंबर के

मध्य तक राहु महाराज आपके छठें भाव में रहेंगे और विरोधियों के उपर जीत दिलाने में कारगर साबित होंगे। इसके बाद राहु महाराज पंचम भाव में गोचर करेंगे जिस वजह से संतान और शिक्षा में थोड़ी परेशानियां आ सकती हैं। वर्ष 2020 में अनेकों यात्राआें का योग है। विदेश यात्रा की इच्छा मन में संजोए बैठे हैं तो इस वर्ष ये सभी मानोकामना पूरी होंगी।

मकर राशिफल 2020 के अनुसार करियर

मकर राशि 2020 वाले जातकों के लिए यह वर्ष मिश्रित परिणाम देने वाला साबित हो सकता है। जो जातक काफी समय से नौकरी की तलाश कर रहे हैं उनकी मनोकामना पूरी होने वाली है। स्थायी नौकरी का योग बन रहा है। पहले से नौकरी कर रहे जातकों का तबादला हो सकता है या स्थान परिवर्तन करना पड़ सकता है। आप चाहे नौकरी में हो या व्यापार में, आपका ये साल विदेश या़त्राओं में बीत सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि ये सभी यात्राएं बेहद भाग्यशाली साबित होने वाली है और आपको जीवन में आगे बढ़ाने वाली है। बहुराष्ट्रीय कंपनियों के लिए काम करने वाले जातकों के लिए यह साल उपलब्धियों से भरा रहेगा। याद रहे कि यह साल आपके लिए मेहनत का साल भी होगा। 24 जनवरी के बाद शनि देव जी महाराज आपके लग्न में प्रवेश कर दशम भाव को देखेंगे जिस कारण आपको पूरा फोकस अपने काम पर करना होगा। इसके परिणाम भी सुखद होंगे। मकर राशि वाले इस साल कोई नया कारोबार प्रारंभ न करें। पहले से किसी व्यापार में लगे हुए हैं तो उसी को और आगे बढ़ाने का प्रयास करें। वही कार्य करें जिससे आपका पुराना कारोबार और तेजी से तरक्की करे। 30 मार्च से 30 जून के बीच गुरु बृहस्पति आपकी राशि में दाखिल होंगें जो आपको विवेकपूर्ण फैसले लेने में मदद करेंगे। यही फैसले आपके उन्नत और चमकदार भविष्य की शुरुआत होंगे। समाज सेवा, टूरिज्म, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, आईटी जैसे क्षेत्र में कार्य करे रहे पेशेवरों या छात्रों को अच्छी नौकरी या तरक्की मिल सकती है। 30 मार्च से 30 जून के बीच व्यापार में बड़ी सफलता हाथ लगेगी। मध्य सितंबर के बाद किसी तरह का जोखिम उठाने से बचें। अगर आप नौकरी में हैं तो संभव है कि किसी बात को लेकर प्रबंधन से असंतुष्ट होंगें। थोड़ा धैर्य का भाव दिखाएं। त्यागपत्र देने या नौकरी छोड़ने की बात मन से निकाल दें अन्यथा मुश्किल में पड़ सकते हैं। धैर्य का भाव हीं नई नौकरी दिलाने में मदद करेगा।

मकर राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक जीवन

मकर राशिफल 2020 आर्थिक पक्ष के लिहाज से मकर राशि वालों के लिए शायद बेहतर साबित न हो। इस वर्ष आपको फूंक-फूंक कर कदम रखने होंगे। आय कम और व्यय अधिक होने के आसार हैं जिससे आपको बचना है नही तो परेशानियों से घिर सकते हैं। किसी तरह का निवेश करने से बचें क्योंकि जोखिम आपके पक्ष में नहीं जाएगा। सितंबर के बाद स्थितियां थोड़ी बदल सकती हैं। आप धनोपार्जन की दिशा में बढ़ेंगे। किसी तरह के शॉटकर्ट के चक्कर में न फंसें नहीं तो फायदे की जगह नुकसान होगा। स्वास्थ्य पर भी खर्चा होगा। अधिक यात्राओं में और धार्मिक कार्यक्रमों में भी पैसा खर्च होगा। यात्राओं के लिए योजना बनाएं जिससे व्यर्थ के खर्चे रोके जा सकें। ऐसा नहीं है कि यह वर्ष पूरी तरह से बुरा रहेगा। आमदनी होगी और अच्छी होगी परंतु खर्च नियंत्रण के बाहर रहेगा। अगर आप आमदनी और खर्च में नियंत्रण स्थापित कर लें तो इससे बेहतर कुछ नहीं होगा। वर्ष के प्रांरभ में प्रॉपर्टी सेल लाभदायक साबित होगा। अगस्त से अक्टूबर के बीच प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं। आर्थिक चुनौतियों का डटकर सामना करना है, सुनियोजित तरीके से धन का प्रयोग करें।

मकर राशिफल 2020 के अनुसार शिक्षा

छात्रों के लिए यह साल थोड़ा खट्टा तो थोड़ा मीठा फल देने वाला होगा। वैसे तो छात्रों को परिणाम की परवाह किए बगैर हमेशा मेहनती और अध्ययनशील होना चाहिए। 30 मार्च से 30 जून के बीच का समय आपकी शिक्षा के लिए बेहतर रहेगा। सामान्य शिक्षा और उच्च शिक्षा वाले जातकों के लिए लाभकारी समय है। बुद्धि विवेक का विकास होगा। ज्ञानार्जन करने की क्षमता बढ़ेगी। नई चीजें सीखने का अवसर प्राप्त होगा। मकर राशि 2020 के अनुसार यह वर्ष प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वालों के लिए सफलतादायक साबित होगा। छठे घर का राहु मददगार साबित होगा। परीक्षाओं में अच्छे अंक मिलेंगे। विदेशी विश्वविद्यालय में दाखिला हो सकता है। मध्य सितंबर के बाद राहु का गोचर पंचम भाव में होगा तो थोड़ी रुकावट आएगी। 20 नवंबर के बाद बृहस्पति लग्न में आएंगें और पंचम भाव को दृष्टि देंगें जिससे समस्याएं दूर होंगी।

मकर राशिफल 2020 के अनुसार पारिवारिक जीवन

पारिवारिक जीवन सामान्य रहेगा। मान, प्रतिष्ठा बढ़ेगी। घर में शादी समारोह होगा। इस साल व्यस्तता की वजह से परिवार को समय नहीं दे पाएंगें जिस वजह से मन में असंतोष का भाव पैदा होगा। अविवाहित जातकों के लिए 30 मार्च से 30 जून के बीच और फिर 20 नवंबर के बाद विवाह का योग है। परिवार में उल्लास का माहौल रहेगा। भाई-बहन पूरा सहयोग करेंगे। 18 जून से 16 अगस्त तक का समय माता-पिता एवं भाई-बहनों के स्वास्थ्य के लिहाज से सही नहीं है। 16 अगस्त से 04 अक्टूबर तक का समय परिवार के लिए उत्तम रहेगा। वाहन या प्रॉपर्टी खरीदने का योग है। माताजी का स्वास्थ्य थोड़ा खराब रह सकता है। थोड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

मकर राशिफल 2020 के अनुसार वैवाहिक जीवन

मकर राशि 2020 में इस राशि के जातकों के वैवाहिक जीवन में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। 24 मार्च से 30 मार्च के बीच रिश्ते तनावपूर्ण हो सकते हैं। कार्य में अधिक व्यस्तता आपको जीवनसाथी से दूर ले जा सकती है। 30 मार्च को गुरु का गोचर आपकी राशि में होगा तब खुशियां फिर से आपके कदम चूमेगी। संबंध मधुर होंगें। किसी तरह के व्यर्थ के झगड़े में न पड़ें। जीवनसाथी का आदर करें। 20 नवंबर के बाद स्थितियां बेहतर होगी। संतान का ध्यान रखना आवश्यक होगा। संतान आपके प्रति समर्पित रहेगी। साल के मध्य भाग में संतान उन्नति करेगी। मध्य सितंबर के बाद जब राहु का गोचर आपके पंचम भाव में होगा तो इस दौरान संतान थोड़ी मनमौजी और जिद्दी हो सकती है, उन्हें संभालने की कोशिश करनी होगी। उन्हें स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। संतान से संबंध बिगड़ सकते हैं लेकिन उनकी शादी का योग भी बन रहा है।

मकर राशिफल 2020 के अनुसार प्रेम जीवन

मकर राशि 2020 वाले जातकों के लिए ये साल काफी खूबसूरत रहने वाला है। प्रियतम से पुनर्मिलन का योग बन रहा है। कई जातकों को प्रियतम से दूर भी होना पड़ सकता है, बावजूद इसके खुशियों में कमी नहीं आएगी। मकर राशि वाले जातक गहराई से प्रेम करते हैं। इस साल शादी की शहनाईयां बज सकती हैं। 30 मार्च से 30 जून और फिर 20 नवंबर से लेकर वर्ष के अंत तक विवाह बंधन में बंधने के योग हैं। किसी से प्रेम करते हैं तो प्रपोज कर दें, जवाब सकारात्मक आएगा। 28 मार्च से 01 अगस्त तक का समय रोमांटिक होगा।

मकर राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य

स्वास्थ्य के लिहाज से मकर राशि वालों के लिए यह साल मिश्रित फल देने वाला साबित होगा। पुरानी बीमारियां दूर होंगी। मकर राशिफल 2020 के अनुसार 24 जनवरी के बाद स्वास्थ्य उत्तम होगा। शनिदेव आपकी राशि में आ जाएंगें और आपकी परीक्षा लेंगें, खूब मेहनत कराएंगे जिससे आपको थकान हो सकती है। आलस्य का त्याग करना होगा अन्यथा कष्ट का सामना करना होगा। 30 मार्च को बृहस्पति देव आपकी राशि में प्रवेश करेंगें और स्वास्थ्य में सुधार होगा। 14 मई से 13 सितंबर के बीच गुरु बृहस्पति वक्री होंगे, इसलिए इस दौरान स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। कमजोरी का अनुभव हो सकता है। भोजन में नियंत्रण रखें। मध्य सितंबर के बाद उत्तम स्वास्थ्य का आनंद ले सकेंगें।

मकर राशिफल 2020 के अनुसार प्रभावी उपाय

  • नियमित रुप से शनिदेव की आराधना करें।
  • गुरुवार और शनिवार को पीपल के वृक्ष पर जल चढ़ाएं गरीबों की सहायता करें।
  • चीटियों को आटा डालें।
  • उत्तम कोटि का नीलम रत्न मध्यमा उंगली में शनिवार को धारण करें।
  • गुरुवार को भगवान विष्णु पर पीले फूल चढ़ाएं।
  • श्री गणेश जी महाराज को दूर्वा अर्पित करें।
  • श्री गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करें।

नववर्ष 2020 की आपको हार्दिक शुभकामनाएं।

More from: Jyotish
36904

ज्योतिष लेख

मकर संक्रांति 2020 में 15 जनवरी को पूरे भारत वर्ष में मनाया जाएगा। जानें इस त्योहार का धार्मिक महत्व, मान्यताएं और इसे मनाने का तरीका।

Holi 2020 (होली 2020) दिनांक और शुभ मुहूर्त तुला राशिफल 2020 - Tula Rashifal 2020 | तुला राशि 2020 सिंह राशिफल 2020 - Singh Rashifal 2020 | Singh Rashi 2020