Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

तीसरे टेस्ट मैंच का शंखनाद

india-england-test-match


10 अगस्त 2011

बर्मिघम। आखिरकार भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरे टेस्ट मैच का शंखनाद हो ही गया। बुधवार को इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने एजबेस्टन के काउंटी क्लब मैदान पर टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। इस बीच दंगों की आंच में कमी आई है और हालात काफी हद तक सुधर रहे हैं।

भारतीय टीम श्रृंखला में वापसी के इरादे से मैदान में उतरी है। चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में मेहमान टीम 0-2 से पीछे है। भारत को विश्व की शीर्ष टेस्ट टीम का दर्जा बरकरार रखने के लिए उसे इस टेस्ट मैच को न सिर्फ हर हाल में जीतना होगा बल्कि अंतिम टेस्ट मैच को कम से कम ड्रा कराना होगा।

पहले दो टेस्ट मैचों में भारतीय टीम को हार का मुंह देखना पड़ा है। भारत को लॉर्ड्स टेस्ट मैच में इंग्लिश टीम के हाथों 196 रनों से शिकस्त झेलनी पड़ी थी जबकि ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में मेहमान टीम को 319 रनों से हार का सामना करना पड़ा था।

एजबेस्टन में भारतीय टीम का रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है। उसने इस मैदान पर पांच टेस्ट मैच खेले हैं लेकिन उसे जीत नसीब नहीं हुई है। आंकड़े भले ही भारतीय टीम के पक्ष में नहीं हो लेकिन उसे इस टेस्ट मैच को जीतना ही होगा।

टीमें इस प्रकार हैं :

इंग्लैंड : एंड्रयू स्ट्रॉस, एलिस्टर कुक, इयान बेल, केविन पीटरसन, रवि बोपारा, मैट प्रायर, स्टुअर्ट ब्रॉड, टिम ब्रेस्नन, जेम्स एंडरसन, ग्रीम स्वान और इयोन मोर्गन।

भारत : वीरेंद्र सहवाग, गौतम गम्भीर, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, वी.वी.एस. लक्ष्मण, महेंद्र सिंह धौनी, सुरेश रैना, इशांत शर्मा, शांताकुमारन श्रीसंत, अमित मिश्रा और प्रवीण कुमार।

More from: samanya
23574

ज्योतिष लेख