Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

IPL में सहवाग के नाम लगातार 4 अर्धशतक का रिकार्ड

sehwag half centuries

29 अप्रैल 2012

नई दिल्ली। दिल्ली डेयरडेविल्स टीम के कप्तान वीरेंद्र सहवाग इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में एकमात्र ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने लगातार चार मैचों में चार अर्धशतक लगाने का कारनामा किया हो। उनसे पहले केवल दो ही बल्लेबाज ऐसे रहे हैं जिन्होंने लगातार तीन अर्धशतक लगाए हैं। फिरोजशाह कोटला मैदान में रविवार को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ सहवाग ने 39 गेंदों पर आठ चौकों और दो छक्कों की मदद से 63 रनों की पारी खेली। उन्होंने सिर्फ 33 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया और इसके साथ ही आईपीएल में लगातार चार मैचों में चार अर्धशतक लगाने का रिकार्ड उन्होंने अपने नाम किया।

सहवाग ने कोटला मैदान में ही पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ खेले गए मुकाबले में 32 गेंदों पर 57 रन ठोंके थे। इसके बाद अगले ही मैच में उन्होंने 48 गेंदों पर 87 रन बना डाले। यह मैच भी पुणे वॉरियर्स के खिलाफ ही था लेकिन पुणे में खेला गया था। मुम्बई इंडियंस के खिलाफ गत 27 अप्रैल को कोटला मैदान में खेले गए मुकाबले में सहवाग ने 73 रनों की जोरदार पारी खेली। यह आईपीएल में उनका लगातार तीसरा अर्धशतक था।

सहवाग से पहले सचिन तेंदुलकर और जैक्स कैलिस ही ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने तीन मैचों में लगातार तीन अर्धशतक लगाए हैं। आईपीएल के तीसरे सत्र में सचिन ने यह कारनामा किया था। इसके अगले ही सत्र में जैक्स कैलिस ने भी लगातर तीन मैचों में तीन अर्धशतक जड़कर सचिन के इस कारनामे की बराबरी की और फिर पांचवें संस्करण में सहवाग ने दोनों को पीछे छोड़ते हुए लगातार चार अर्धशतक जड़ने का रिकार्ड बना डाला।

इस अर्धशतक के साथ ही सहवाग ने किंग्स इलेवन पंजाब के शॉन मार्श और कोलकाता नाइटराइडर्स के जैक्स कैलिस के आईपीएल के अब तक के सर्वाधिक 14 अर्धशतकों की बराबरी भी की। आईपीएल में इसके बाद 13 अर्धशतक लगाने का रिकार्ड कोलकाता के कप्तान गौतम गम्भीर, मुम्बई इंडियंस के रोहित शर्मा और चेन्नई सुपरकिंग्स के सुरेश रैना के नाम है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल, मुम्बई के सचिन तेुंदलकर, चेन्नई के सुब्रह्मण्यम बद्रीनाथ और पंजाब के कप्तान एडम गिलक्रिस्ट 11 अर्धशतकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

 

More from: samanya
30602

ज्योतिष लेख