Guest Corner RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

बाबा का वापसी योग (व्यंग्य)

satire-from-vishnu-sharma-07201118

रिटर्न ऑफ सुपरमैन-स्पाइडरमैन से लेकर ‘रिटर्न ऑफ ज्वैलथीफ’ तक देख-पढ़ चुके थे बाबा। कुछ समझ नहीं आ रहा था, गजब के कन्फ्यूज्ड थे। तभी चेले ने एक कॉमिक्स लाकर दी, चाचा चौधरी की। बचपन में बाबा की फेवरेट। ‘चाचा चौधरी और राका की वापसी’। ‘वापसी’ शब्द पर बाबा की आखें ठिठक गईं, जम गईं, लगे हाथ एक ही सांस में पूरी कॉमिक्स पढ़ डाली। फिर सोचा, साला राका भी लगता है कोई ना कोई तो योगा जानता होगा। बाबा के दिमाग में फौरन एक नए योगा का आइडिया आया ‘वापसी योगा’। बरबस ही तमाम परेशानियों के बीच भी क्षण भर के लिए मुस्करा उठे बाबा, मानो तीन साल से सेलरी बढ़ने का वेट कर रहे लोगों को किसी ने अप्रैल फूल में सेलरी बढ़ने की खबर सुना दी हो.. काल्पनिक खुशी। पर इंसान को सबसे ज्यादा सहारा इसी का मिलता है जिंदगी में।

वापसी करना कितना मुश्किल है, बाबा को अब पता चला है। उमा भारती, गोविंदाचार्य से लेकर राहुल रॉय तक इस पीड़ा से कितना तड़पे हैं, बाबा को अब जाकर महसूस हुआ है। वैसे भी ब्लैक मनी की वापसी में भी ये योगा शायद काम आ जाए। बाबा ने तय कर लिया है कि अब बापसी योगा को ईजाद करके ही मानेंगे। कोई कोर-कसर नहीं छोडेंगे। इसके लिए चाहे कितना भी अध्ययन करना पड़े, चेले भी रिसर्च कार्य में तल्लीन हैं। एक चेले ने एक आर्टीकल ढूंढ कर दिया, ‘हॉरर फिल्म से मिमोह की वापसी’, ओह..! अगली बार से चेलों की क्वालिफिकेशन भी फिक्स करनी पड़ेगी, तभी अपॉइंट करेंगे। खैर दूसरी लाइन में था, ‘कौन बनेगा करोड़पति से टीवी पर बिग वी की वापसी’। एक लाया राज टू के बाद मर्डर की भी सीक्वल के साथ भट्ट कैम्प की वापसी। एक हाइटेक चेला तीन कॉमन आइडियाज को मिल कर लाया- ट्विटर पर ‘रेडी’ के साथ सलमान और ‘रा वन’ के शाहरुख और ‘जिंदगी ना मिलेगी दोबारा’ के साथ फरहान अख्तर की वापसी, यानी वापसी तभी जब प्रमोशन जरूरी।

एक और चेला लाया आइटम नंबर के साथ रवीना टंडन और जरीन खान की वापसी। बाबा को अपने चेलों की फिल्मी प्रतिभा का पता पहली बार पता चल रहा था, पहले आइडिये ने झट से गुलाटी मारी क्यों ना एक आस्थामय फिल्मी चैनल लांच कर दिया जाए। फिर फौरन प्राइम लक्ष्य पर यू-टर्न लिया, बोले बाबा—“अरे कोई संस्कृति-साहित्य-समाज से जुड़ी रिसर्च भी दोगे या फिल्मी कहानियां सुनाते रहोगे?” मिनटों से इंतजार-रत साहित्यिक प्रतिभा का धनी एक चेला फौरन क्यू तोड़कर कूदा, बाबा- आपके लिए दो किताब लाया हूं, कृश्न चंदर का ‘एक गधे की वापसी’ और हरिशंकर परसाई का ‘बारात की वापसी’। राजनीतिक विज्ञान से एमए और स्पोर्टस के शौकीन रामप्रताप फौरन बोले- कुछ टॉपिक मेरे पास भी हैं, मायावती की यूपी में वापसी, अम्मा की तमिलनाडु में वापसी, जसवंत सिंह की बीजेपी में वापसी, आजम खान की सपा में वापसी, आईपीएल में सौरभ गांगुली की वापसी आदि आदि। अनशन पर वापसी पर अन्ना की शर्तों से आहत बाबा ने ये तो तय कर ही लिया कि अब उनकी वापसी तो होगी नहीं क्यों ना इतनी सब रिसर्च के साथ कुछ यौगिक क्रियाओं को जोड़कर एक ‘वापसी योगा’ बना लिया जाए। अब चेले हर फील्ड के वापसी योग्य उम्मीदवारों की सूची तैयार करने में लगे थे—राहुल रॉय, गोविंदाचार्य, ए राजा, मुलायम सिंह, यूपी में कांग्रेस, एमपी में दिग्विजय सिंह, बच्चन-मुलायम कैम्प में अमर सिंह, बिग बॉस में शिल्पा शेट्टी, बड़े परदे पर करिश्मा कपूर, जे पी दत्ता, प्रीति जिंटा, रानी मुखर्जी, इरफान पठान, मौ. कैफ, बिहार में राजद, कोलकाता में कम्युनिस्ट, कल्याण सिंह...बाद में बाबा के करीबी कुछ मीडिया वालों के नाम भी जुड़ने थे। हो सकता है 15 अगस्त तक उनकी भी धमाकेदार वापसी का कोई योग बन जाए।

More from: GuestCorner
22859

ज्योतिष लेख

मकर संक्रांति 2020 में 15 जनवरी को पूरे भारत वर्ष में मनाया जाएगा। जानें इस त्योहार का धार्मिक महत्व, मान्यताएं और इसे मनाने का तरीका।

Holi 2020 (होली 2020) दिनांक और शुभ मुहूर्त तुला राशिफल 2020 - Tula Rashifal 2020 | तुला राशि 2020 सिंह राशिफल 2020 - Singh Rashifal 2020 | Singh Rashi 2020