Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

पठान के तूफान में उड़ा न्‍यजीलैंड, भारत का विजयी 'चौका'

India beat new zealand in bengaluru odi

7 दिसंबर, 2010

बेंगलुरू। न्‍यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम का विजय अभियान जारी है। पांच वनडे मैचों की सीरीज के चौथे मुकाबले में भारत ने मेहमान टीम को पांच विकेट से मात दे दी। बेंगलुरू के चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम में जीत के लिये 316 रनों के लक्ष्‍य को टीम इंडिया ने सात गेंद बाकी रहते ही हासिल कर लिया। भारतीय टीम के जीत के नायक रहे धमाकेदार शतकवीर यूसुफ पठान। पठान ने सात छक्‍कों और सात चौकों की मदद से 123 रनों की नाबाद पारी खेलकर टीम इंडिया को रिकॉर्ड जीत दिला दी। कीवियों की तरफ से नाथन मैक्‍कुलम और एंडी मैकाय ने दो-दो विकेट लिए जबकि टिम साउथी को एक सफलता मिली।
 

316 रनों के विशाल लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया, लेकिन इस बार एक नयी जोड़ी के साथ। कप्‍तान गौतम गंभीर को इस बार साथ मिला पार्थिव पटेल का। दोनों ने पहले विकेट के लिये 67 रनों की साझेदारी की। गंभीर अच्‍छी फॉर्म में नजर आ रहे थे, लेकिन वे अपनी पारी को ज्‍यादा आगे नहीं ले जा पाये और 27 रन बनाकर बायें हाथ के तेज गेंदबाज एंडी मैकाय का शिकार बने। उन्‍हें गुप्टिल ने कैच किया। इसके फौरन बाद शानदार फॉर्म में चल रहे विराट कोहली भी चलते बने। कोहली ने केवल दो गेंदों का सामना किया और वे अपना खाता भी नहीं खोल सके। अपनी पिछली चार पारियों में लगातार पचास से ज्‍यादा रन बनाने वाले कोहली मैकाय की शॉर्ट पिच गेंद को काबू में नहीं रख सके और उसे पुल करने के प्रयास में फाइन लेग पर खड़े काइली मिल्‍स को कैच थमा बैठे।

लेकिन, दूसरे छोर पर पार्थिव पटेल जमे हुये थे। लंबे समय बाद टीम इंडिया में वापसी कर रहे इस बायें हाथ के विकेटकीपर बल्‍लेबाज ने कुछ बेहतरीन शॉट लगाये और अपने वनडे करियर का पहला अर्द्धशतक पूरा किया। युवराज सिंह अपने रंग में आते नजर आ ही रहे थे कि नॉथन मैक्‍कुलम की एक गेंद को पुल करने के प्रयास में वे शॉर्ट मिडविकेट पर खड़े जिमी हाऊ को कैच थमा बैठे। भारत का स्‍कोर हुआ 103/4। अभी स्‍कोर में पांच रन ही और जुड़े थे कि पटेल भी आउट हो गये। नाथन मैक्‍कुलम की गेंद पर सीधा हिट लगाने के प्रयास में उन्‍हें विलियमसन (सब) ने लॉन्‍ग ऑन बाउंड्री पर कैच किया। इस समय तक भारत चार विकेट खोकर 108 रन बना चुका था।
 
इसके बाद रोहित शर्मा और यूसुफ ने मिलकर 80 रन की साझेदारी की। दोनों ने भारतीय पारी को पटरी पर लाने की कोशिश की। रोहित 44 रन के निजी स्‍कोर पर साउथी की गेंद पर विटोरी के हाथों कैच आउट हो गए।

यूसुफ पठान ने पहले 50 गेंदों पर तीन चौके और इतने ही छक्‍कों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया।  जबकि उन्‍होंने अगले 50 रन मात्र 29 गेंदों पर ही बना डाले।  यूसुफ की इस जीत में सौरभ तिवारी ने भी साथ दिया।  सौरभ ने 39 गेंदों पर 37 रनों की धैर्यपूर्ण पारी खेली।  इसी के साथ भारत 5 वनडे मैचों की सीरीज में 4-0 से आगे हो गया है।

इससे पहले, न्यूजीलैंड ने हरफनमौला जेम्स फ्रेंकलिन के नाबाद 98 रनों की मदद से सात विकेट पर 315 रन बनाए। नेथन मैक्लम ने नाबाद 13 रनों का योगदान दिया। फ्रेंकलिन ने मैक्लम के साथ आठवें विकेट के लिए नाबाद 64 रनों की साझेदारी की।

इससे पहले, सलामी बल्लेबाज ब्रेंडन मैक्लम और मार्टिन गुपटिल ने न्यूजीलैंड के लिए तेज शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए तेजी से 62 रन बटोरे। न्यूजीलैंड की इस शुरुआत पर तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने ब्रेक लगाई। नेहरा ने गुपटिल को 30 रन के निजी स्कोर पर युवराज सिंह को लपकवाया। गुपटिल ने इस दौरान 25 गेंदों का सामना करते हुए पांच चौके लगाए।

न्यूजीलैंड को दूसरा झटका भी नेहरा ने ही जेमी हाउ के रूप में दिया। हाउ को 4 रन के स्कोर पर नेहरा ने यूसुफ पठान के हाथों कैच करवाया।

इसके बाद जमकर खेलने की कोशिश कर रहे मैक्लम भी चलते बने। 42 रन के निजी स्कोर पर रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर वह रोहित शर्मा को कैच थमा बैठे। मैक्लम ने इस दौरान 42 गेंदों में आठ चौके और एक छक्का लगाया। तीसरे विकेट के लिए मैक्लम ने रॉस टेलर के साथ मिलकर 21 रन जोड़े।

स्कॉट स्टायरिस ने 46 रनों का योगदान दिया। यूसुफ पठान की गेंद पर सौरव तिवारी को कैच देने से पहले स्टायरिस ने 48 गेंदों का सामना कर तीन चौके और एक छक्का लगाया।

स्टार बल्लेबाज रॉस टेलर ने सम्भलकर खेलते हुए 73 गेंदों का सामना कर तीन चौके की मदद से 44 रन बनाए। टेलर को अश्विन ने पगबाधा आउट किया। स्टायरिस और टेलर के बीच चौथे विकेट के लिए 79 रनों की साझेदारी हुई।

कप्तान डेनियल विटोरी ने 17 रनों का योगदान दिया। विटोरी ने 19 गेंदों का सामना कर दो चौके लगाए। पठान ने विटोरी को बोल्ड किया। काइल मिल्स एक रन बनाकर पठान का शिकार बने।

भारत की ओर से पठान ने सर्वाधिक तीन जबकि नेहरा और अश्विन ने दो-दो विकेट झटके।

टॉस जीतने के बाद भारतीय कप्तान गौतम गम्भीर ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया। भारत ने गुवाहाटी में खेले गए मुकाबले में मेहमान टीम को 40 रनों से पराजित किया था वहीं जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले गए दूसरे मुकाबले में उसने आठ विकेट से जीत दर्ज की थी। वडोदरा में भारतीय टीम ने मेहमानों को नौ विकेट से शिकस्त देकर लगातार तीसरी जीत दर्ज की थी।

भारतीय टीम:
रोहित शर्मा, गौतम गंभीर, विराट कोहली, युवराज सिंह, यूसुफ पठान, सौरभ तिवारी, पार्थिव पटेल, आर अश्विन, आशीष नेहरा, प्रवीण कुमार और जहीर खान। 

न्‍यूजीलैंड टीम:
मार्टिन गुप्टिल, ब्रेंडन मैकुलम, रॉस टेलर, स्‍कॉट स्‍टॉयरिस, केन विलियम्‍सन, डेनियन विटोरी, ग्राथ होपकिंस, नाथन मैक्‍ककुलम, काइल मिल्‍स, मैक्के और जे फ्रैंकलिन
 
फोटो साभार - ईएसपीएनक्रिकइंफोडॉटकॉम
More from: samanya
16750

ज्योतिष लेख