Social Media RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

इंटरनेट से जुड़े बच्चों पर रहेगी 'तीसरी नजर'

parents-can-have-the-information-about-sites-using-by-child-07201121

22 जुलाई 2011

भोपाल। अगर आपका बच्चा इंटरनेट का ज्यादा इस्तेमाल करता है और आपको आशंका है कि वह गलत साइट देखता है, मगर आप कुछ कर पाने की स्थिति में नहीं हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि एक ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है जो आपको 'तीसरी नजर' देगा और इंटरनेट पर की जाने वाली बच्चे की हर हरकतों की जानकारी उपलब्ध कराएगा।

प्रौद्योगिक के क्षेत्र में हो रहे नित नए बदलाव या यूं कहें कि विकास, कई समस्याओं को साथ लेकर आ रहा है। वर्तमान दौर में विकास के परिचायक हैं कम्प्यूटर व इंटरनेट। लेकिन अब यही इंटरनेट नई पीढ़ी के एक वर्ग को भटकाव के रास्ते पर भी ले जा रहा है। इस बात को अभिभावक भी जानते हैं, मगर क्या करें क्योंकि उनके पास इस पर लगाम लगाने का कोई तरीका नहीं है।

अभिभावक अपने बच्चे द्वारा इंटरनेट पर की गई हरकतों को जान सकें, इसके लिए भोपाल के शॉजी जॉन ने एक सॉफ्टवेयर तैयार किया है, जिसे नाम दिया है 'फन एंड लर्न'। इस सॉफ्टवेयर के सम्बंधित कम्प्यूटर पर अपलोड होने पर बच्चा निर्धारित समय 15 मिनट तक ही मनचाही साइट देख सकेगा या गेम खेल सकेगा। तय वक्त गुजर जाने के बाद वह साइट व गेम खुलेगा ही नहीं, अगर बच्चा उसे आगे जारी रखना चाहता है तो उसे आने वाले सवालों का जवाब देना होगा, ये सवाल उसके पाठ्यक्रम से सम्बंधित होंगे।

जॉन बताते हैं कि इस सॉफ्टवेयर के जरिए पहली से लेकर 12वीं तक के पाठयक्रम को भी कम्प्यूटर पर अपलोड किया जाता है। जब बच्चा साइट देखते या गेम को खेलते हुए निर्धारित समय को पार करने पर पूछे गए सवालों का जवाब दे देता है तो उसे डॉलर मिलते हैं। इन अर्जित किए गए डॉलर से भी वह आगे तय समय तक ही मनचाही साइट देख या गेम खेल सकता है।

इस तरह बच्चे को मनपसंद साइट को देखने के लिए परीक्षा पास करना होगी तभी तो उसे डॉलर मिलेंगे। इस तरह पढ़ाई करते जाइए और खेलते जाइए।

जॉन द्वारा बनाए गए इस सॉफ्टवेयर की एक और खूबी है। सम्बंधित कम्प्यूटर पर बच्चे ने इंटरनेट का कितना इस्तेमाल किया है इसकी जानकारी अभिभावक की मेल आईडी पर आ जाएगी। इसमें यह ब्योरा होगा कि बच्चे ने कितनी देर कौन-सी साइट देखी है। इस तरह अभिभावक का वह काम आसान हो जाएगा जो अभी उन्हें परेशान किए रहता है कि उनका बच्चा इंटरनेट पर क्या करता है।

जॉन बताते हैं कि यह सॉफ्टवेयर अभिभावकों के लिए एक शक्तिशाली शस्त्र है जिसके माध्यम से वे अपने बच्चे में शैक्षणिक श्रेष्ठता लाने के साथ अच्छे संस्कार व चरित्र निर्माण कर सकते हैं। इस सॉफ्टवेयर को बनाने में जॉन को लगभग सात वर्षो का समय लगा। अब यह सॉफ्टवेयर मूर्तरूप ले चुका है।

 

 

More from: SocialMedia
22968

ज्योतिष लेख

मकर संक्रांति 2020 में 15 जनवरी को पूरे भारत वर्ष में मनाया जाएगा। जानें इस त्योहार का धार्मिक महत्व, मान्यताएं और इसे मनाने का तरीका।

Holi 2020 (होली 2020) दिनांक और शुभ मुहूर्त तुला राशिफल 2020 - Tula Rashifal 2020 | तुला राशि 2020 सिंह राशिफल 2020 - Singh Rashifal 2020 | Singh Rashi 2020