Social Media RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

मर्डर-2 के प्रचार का फेसबुक अंदाज़

murder-2-poster-strategy-06201110

10 जून 2011

मुंबई। फिल्मकार महेश भट्ट को पता है कि किसी चीज़ को मार्केट में कैसे पेश किया जाए और उसकी मार्केटिंग कैसे करना है। अपनी इसी खूबी के चलते वो बॉलीवुड में अपना अलग मुकाम रखते हैं। वैसे उनका और विवादों का नाता चोली-दामन का है और इसे महेश भट्ट बुरा भी नहीं मानते। नए शिगूफे के तहत महेश भट्ट ने अपनी नई फिल्म मर्डर-2 को रिलीज़ से पहले ही मशहूर करने की मुहिम छेड़ दी है। मर्डर-2 वैसे ही अपनी बोल्ड कहानी और गानों की वजह से मशहूर हो चुकी है और अब भट्ट साहब ने भी उसमें छोंका है प्रचार का नया हथकंडा।
 

महेश भट्ट ने मर्डर-2 के प्रचार के लिए सोशल नेटवर्किंग के इस्तेमाल की ठानी है। मार्केटिंग का नायाब तरीका निकालते हुए भट्ट साब ने मर्डर-2 के गर्मागर्म 5 हॉट पोस्टर अपने फेसबुक अकाउंट पर चस्पां किए हैं और दर्शकों से मांगी है उनपर राय़...कहा गया है कि वो और फिल्म के निर्देशक मोहित सूरी फिल्म का मेन पोस्टर तय नहीं कर पा रहे हैं इसलिए दर्शक अपनी राय दें। जिस पोस्टर को दर्शक सबसे ज्यादा पसंद करके वोट करेंगे वहीं बन जाएगा मर्डर-2 का मेन पोस्टर।

अब पोस्टर चाहे महेश भट्ट की पसंद का चुना जाए या मोहित सूरी का या तथाकथित जनता की पसंद का..भट्ट साहब के इस आइडिया से फिल्म की पब्लिसिटी तो जबरदस्त हो गई है।
 
भट्ट साहब अपनी इस मार्केटिंग रणनीति से आम के आम गुठलियों के दाम निकाल लेना चाहते हैं। एक तो मर्डर-2 के सारे हॉट पोस्टर दर्शकों के सामने आ गए और उसमें सबसे पसंदीदा मेन पोस्टर भी बन जाएगा। इससे इतना तो ज़रुर होगा कि दर्शकों में मर्डर-2 के लिए दिलचस्पी अभी से पैदा हो जाएगी। यानि प्रचार शुरु होने से पहले ही बिना एक चवन्नी खर्च किए मर्डर-2 लोगों के जेहन में आ जाएगी। अब दर्शक भट्ट साहब का पोस्टर चुन रहे हैं या मर्डर-2 की टिकट बुकिंग कर रहे हैं दोनों बातों में बहुत फर्क नहीं रह जाता। मतलब ये कि आने वाली फिल्म ने लोगों को बेकरार कर दिया है जिसका फायदा मर्डर-2 को पब्लिसिटी और रिलीज के वक्त ज़रुर होगा।

मर्डर की सीक्वेल मर्डर 2 में इमरान हाशमी और जैकलीन की जोड़ी है। फिल्म की पटकथा महेश भट्ट ने लिखी है। फिल्म में याना गु्प्ता भी नजर आने वाली हैं। फिल्स से जुड़े लोग मान रहे हैं कि 'मर्डर 2', 'मर्डर' से कहीं ज्यादा हॉट और सेक्सी होगी।

बॉलीवुड में सोशल नेटवर्किग साइट्स का इस्तेमाल कई तरीकों से हो रहा है। किसी कलाकार या निर्देशक पर छींटाकशी करना हो या अपनी फिल्म के प्रचार की शुरुआत करना हो, या फिल्म का पहला लुक ही जारी करना क्यों ना हो। करण जौहर तो फिल्म के नाम पर अंतिम मोहर लगाने में सोशल मीडिया का सहारा ले चुके है। यानि बॉलीवुड को मिल गया है जनता की नब्ज पकड़ने का नया मीटर।

More from: SocialMedia
21532

ज्योतिष लेख

मकर संक्रांति 2020 में 15 जनवरी को पूरे भारत वर्ष में मनाया जाएगा। जानें इस त्योहार का धार्मिक महत्व, मान्यताएं और इसे मनाने का तरीका।

Holi 2020 (होली 2020) दिनांक और शुभ मुहूर्त तुला राशिफल 2020 - Tula Rashifal 2020 | तुला राशि 2020 सिंह राशिफल 2020 - Singh Rashifal 2020 | Singh Rashi 2020