Rang-Rangili RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

रेडियोधर्मी कचरे के मामले में एलएनजेपी को नोटिस

lnjp  recived a notice on the issue of
5 अगस्त 2011

नई दिल्ली। लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल (एलएनजेपी) को  रेडियोधर्मी कचरे को खुले में छोड़ने और लोगों के जीवन को खतरे में डालने के मामले में नोटिस दिया गया है।

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने कहा कि मीडिया की खबर पर संज्ञान लेते हुए यह पाया गया है कि कथित तौर पर रेडियोधर्मी मशीनें, रेडियम और कोबाल्ट की सूइयों के डिब्बे सरकारी अस्ताल में खुले में पड़े रहते हैं जबकि इसे अस्पताल से बहुत दूर होना चाहिए।

आयोग ने एक बयान में कहा, "अगर इन रेडियोधर्मी पदार्थो से कोई रिसाव होता है तो अस्पताल के आस-पास रहने वाले लोगों के जीवन को बहुत बड़ा खतरा हो सकता है। फिर भी अस्पताल ने इस खतरनाक कचरे को साफ करने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई।"

आयोग ने कहा, "यह स्पष्ट है कि कुछ दिनों पहले दिल्ली के मायापुरी में रेडियोधर्मी रिसाव की घटना से अधिकारियों ने कोई सबक नहीं सीखा और वहां ऐसी ही घटना में काफी लोग अस्वस्थ हो गए थे।"

आयोग ने आगे कहा, "आयोग ने स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव, दिल्ली के प्रमुख सचिव, एलएनजेपी के निदेशक और परमाणु उर्जा नियामक बोर्ड (एईआरबी) के अध्यक्ष को दो सप्ताह के भीतर रिपोर्ट देने के लिए नोटिस जारी किया है।"

आयोग ने अपने महानिदेशक को भी निर्देश दिया है कि वह मौके की जांच करे और इस संबंध में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए एक टीम गठित करे।

More from: Rang-Rangili
23409

ज्योतिष लेख