Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

दिल्ली एयरपोर्ट पर बादल फटा,52 साल के बाद घटी ऐसी घटना

di heavy rain

16 सितंबर 2011

दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में हैरत में डालने वाली घटना हुई है। गुरुवार दोपहर दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बादल फट गया। इससे हवाई अड्डे के टर्मिनल 3 पानी से लबालब भर गया। इस घटना से हवाई यातायात प्रभावित हुई। दिल्ली में बादल फटने की घटना से मौसम विभाग खुद भी हैरान हैं।

दिल्ली में गुरुवार सुबह से ही बारिश हो रही थी। दोपहर तक बारिश काफी तेज़ हो गई। दोपहर बाद तो पालम इलाके में इस कदर बादल छाये कि यहां दिन में भी रात जैसा मंजर बन गया। एयरपोर्ट के मौसम विभाग  के डाइरेक्टर आर के जैन का कहनना है कि एयरपोर्ट पर दोपहर 2:35 मिनट पर अचानक अंधेरा जैसा छा गया और जबर्दस्त बारिश शुरू हो गई। जैन के मुताबिक तेज़ बारिश तकरीबन 40 मिनट तक होती रही।

तेज़ बारिश की वजह से हवाई अड्डे के टर्मिनल 3 पर कई फुट पानी भर गया। इस घटना ने आईजीआई के साथ साथ मौसम विभाग को भी हैरत में डाल दिया है। मौसम विभाग का मानना है कि ये बादल फटने की ही घटना है। इस पूरे इलाके में महज़ एक घंटे के अंदर 117 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक इतनी तेज बारिश इससे पहले इस इलाके में वर्ष 1959 में दर्ज हुई थी। एयरपोर्ट एरिया खाली जगह है इसलिए इससे ज्यादा नुकसान तो नहीं हुआ लेकिन ये हैरान करने वाली खबर जरूर है, क्योंकि अमूमन बादल फटने की घटना ऊंचे इलाकों में ही होती है।

More from: samanya
25001

ज्योतिष लेख