Khabar RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

अफगानिस्तान में चुनाव से पहले 'साइबर युद्ध'

काबुल, 17 अगस्त

अफगानिस्तान में राष्ट्रपति चुनाव के ठीक पहले गठबंधन सेना जहां जमीन पर आतंकवादियों से मुकाबला कर रही है, वहीं अब साइबर की दुनिया भी इस काम में उसकी मददगार हो रही है।

समाचार एजेंसी डीपीए के अनुसार अफगानिस्तान में आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई में तैनात अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा सहायता बल (आईएसएएफ) के जवान अब विभिन्न सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों और यूट्यूब के जरिए आतंकवादियों के खिलाफ अभियानों के बारे में लोगों को जानकारी दे रहे हैं।

आईएसएएफ में अमेरिकी नौसेना के लेफ्टिनेंट कमांडर एडम क्लैमपिट सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट 'फेसबुक', 'ट्विटर' और 'यूट्यूब' के जरिए सेना की कार्रवाई के बारे में मीडिया को जानकारी मुहैया करा रहे हैं। उन्होंने फेसबुक पर 'आईएसएएफ' और 'यूएसफॉर ए' नाम से खाता खोला है।

इन दोनों खातों में एडम लगातार वीडियो क्लिप, ऑडियो और लिखित फाइलों को अपलोड करते हैं। सेना की कार्रवाई के बारे में पत्रकारों को ई-मेल के जरिए जानकारी पहुंचने से पहले ही एडम इसे फेसबुक पर पहुंचा देते हैं।

आईएसएएफ मुख्यालय में कंप्यूटर नेटवर्क की सुरक्षा के लिए 'फॉयरवेल' लगाए गए हैं, जिस वजह से ई-मेल भेजने में देर लगती है। ऐसी स्थिति में एडम पर सारी सूचनाएं फेसबुक पर अपलोड कर देते हैं।

फेसबुक पर एडम द्वारा अपलोड की गई सूचनाओं पर लोग टिप्पणी भी करते हैं। वहीं विदेशी सैनिकों के परिजन भी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट के जरिए अपने संबंधियों का हाल-चाल पूछते रहते हैं। एक मां की टिप्पणी है, "यह एक मां कह रही है, जिसका बेटा मार्च से अफगानिस्तान में मोर्चे पर तैनात है। बेटे को मां से जोड़ने के लिए आपका शुक्रिया।"

(IANS)

 

More from: Khabar
889

ज्योतिष लेख