Khabar RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

झड़प के बाद पुराने हैदराबाद में कर्फ्यू लागू

hyderabad curfew, hyderabad,curfew continued in old hyderabad

9 अप्रैल 2012

हैदराबाद |  आंध्र प्रदेश की राजधानी हैदराबाद के पुराना शहर इलाके के कुछ हिस्सों में दो गुटों के बीच हुई झड़प के बाद रविवार को कर्फ्यू लगा दिया गया। पुलिस का कहना है कि दंगा प्रभावित इलाकों में तनाव बरकरार है लेकिन देर शाम तक स्थिति नियंत्रण में है। अनिश्चितकालीन कर्फ्यू जारी रहेगा।

सुबह के समय कुरमागुडा में झगड़ा तब शुरू हुआ जब एक धार्मिक स्थल के समीप एक पशु के मांस के कुछ टुकड़े पाए गए। इस घटना के बाद अलग-अलग सम्प्रदाय के दो गुटों में झड़प हो गई। गुस्साए लोगों के एक समूह ने कई घरों, दुकानों पर हमला किया और कई वाहनों में आग लगा दी तथा आंध्र प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों पर पथराव किया।

पथराव से 10 दुकानें और 20 बसें क्षतिग्रस्त हो गईं। आक्रोशित भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसूगैस के गोलों का इस्तेमाल किया और लाठीचार्ज किया। इस दौरान पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया।

हिंसा निकटवर्ती सईदाबाद और चम्पापेट इलाकों तक फैलने और संकरी गलियों में झड़प जारी रहने पर पुलिस ने कर्फ्यू लगा दिया और पूरे शहर में अलर्ट घोषित कर दिया।

पुलिस ने बताया कि दो गुटों के बीच झड़प से उत्पन्न तनाव को देखते हुए मदन्नापेट और सईदाबाद थाना के अंतर्गत आने वाले इलाकों में भी अनिश्चितकालीन कर्फ्यू लगा दिया। कर्फ्यू के बाद अभी तक कोई अप्रिय घटना नहीं हुई है। पुराने शहर में माहौल शांतिपूर्ण है।

पुलिस ने बताया कि अपराध प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दिया गया है। 10वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को कर्फ्यू में छूट दी गई है।

मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के नेता अकबरुद्दीन ओवैसी ने राज्य की गृह मंत्री से संवेदनशील इलाकों को अतिरिक्त सुरक्षा मुहैया कराने की अपील की है ताकिजनजीवन सामान्य हो सके और परीक्षा शांतिपूर्वक सम्पन्न हो सके।

हैदराबाद के पुलिस आयुक्त ए.के. खान ने दंगा प्रभावित इलाकों का दौरा करने के बाद संवाददाताओं को बताया कि स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए कर्फ्यू लगा दिया गया है। उन्होंने गड़बड़ी फैलाने वालों को चेतावनी है और लोगों से अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की है।

इस बीच, मुख्यमंत्री किरण कुमार रेड्डी और राज्य की गृह मंत्री सबिता इंद्रा रेड्डी ने पुलिस महानिदेशक दिनेश रेड्डी के साथ स्थिति की समीक्षा की। पुलिस महानिदेशक ने सुरक्षा के पूरे इंतजाम करने तथा कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए हैं।

More from: Khabar
30399

ज्योतिष लेख