Rang-Rangili RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

बजरंग बली के अनोखे भक्त हैं 'बजरंगी'

लखनऊ, 25 जुलाई

लखनऊ के चौक इलाके में रहने वाले कृष्ण कुमार चौरसिया पर एक अलग ही धुन सवार है। 'बजरंगी' के नाम से मशहूर चौरसिया को हनुमान की विभिन्न मुद्राओं वाली मूर्तियां इकट्ठा करने का शौक है। उनके पास हनुमान की करीब 3,000 दुर्लभ मूर्तियां हैं। उनके घर में एक कमरा पूरी तरह हनुमान की मूर्तियों से भरा पड़ा है।

चौरसिया के घर में आपको हनुमान की एकमुखी, दोमुखी, तीनमुखी, पांचमुखी, ग्यारहमुखी और न जाने कितनी अलग-अलग दुर्लभ मुद्राओं वाली मूर्तियां देखने को मिलेंगी। कई मुखों वाले हनुमान के अलावा यहां आपको कई रंगों वाले हनुमान भी दिखेंगे।

पेशे से व्यवसायी चौरसिया ने हनुमान की मूर्तियों का संग्रह करने के बारे में आईएएनएस से कहा, "पांच साल पहले की बात है। मेरी घर की आर्थिक स्थिति बहुत खराब हो गई थी। लाखों रुपये का कर्ज हो गया था। सब कुछ दांव पर लग गया था। तभी किसी ने मुझ्झे राजस्थान स्थित मेंदीपुर के बजरंग बली के दर्शन करने को कहा। दर्शन के बाद बहुत जल्द सब कुछ ठीक हो गया। उस दिन से मेरा हनुमान पर अटूट विश्वास हो गया।"

चौरसिया ने बताया, "इसी विश्वास ने मुझे हनुमान की मूर्तियों का संग्रह करने के लिए प्रेरित किया। तब से मैं हर महीने दो-तीन अलग प्राचीन हनुमान मंदिरों के दर्शन करने जाता हूं और वहां पुजारियों से मिलता हूं। पुजारियों के साथ वक्त बिताकर बजरंग बली से जुड़ी जानकारियां लेता हूं। जहां भी मुझ्झे दुर्लभ हनुमान मूर्ति या चित्र मिलता है, तो मैं उसे घर ले आता हूं।"

चौरसिया पिछले पांच वर्षो से लगातार चौक की रामलीला में हनुमान का किरदार भी निभा रहे हैं। उन्होंने कहा, "हनुमान का किरदार अदा कर मुझे कितनी खुशी मिलती है। मैं इसे बयां नहीं कर सकता। "

(IANS)

 

More from: Rang-Rangili
669

ज्योतिष लेख