Khabar RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

अखिलेश ने बजट पेश किया

akhilesh presented budget

1 जून 2012

लखनऊ । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने शुक्रवार को विधानसभा में चालू वित्त वर्ष (2012-13) के लिए बजट पेश किया।

अखिलेश के पास राज्य का वित्त विभाग भी है, लिहाजा वित्त मंत्री की हैसियत से उन्होंने सुबह 11 बजे सदन में 16वीं विधानसभा का बजट पेश किया। बजट में जहां एक ओर समाजवादी पार्टी (सपा) के घोषणा पत्र की तस्वीर स्पष्ट रूप से नजर आती है, वहीं दूसरी ओर पूर्ववर्ती सरकार की कई योजनाओं पर गाज भी गिराई गई है।

मुख्यमंत्री अखिलेश ने अपने बजट भाषण की शुरुआत जनता को धन्यवाद देने के साथ की। उन्होंने कहा कि जनता ने बहुमत की सरकार बनाई है तो उनकी उम्मीदों पर खरा उतरना सरकार की जिम्मेदारी है।

अखिलेश ने कहा कि पूर्ववर्ती बसपा सरकार में जो घोटाले हुए, उसकी वजह से प्रदेश काफी आर्थिक घाटे में है। उन्होंने जैसे ही बसपा सरकार का नाम लिया, वैसे ही सदन में मौजूद बसपा सदस्यों ने हंगामा शुरू कर दिया।

अखिलेश ने कहा कि सरकार की ओर से कन्या विद्या धन योजना एक बार फिर शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि बेरोजगारी भत्ते के लिए सरकार ने 1,100 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है, जबकि लैपटॉप और टैबलेट के लिए 2,721 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

गौरतलब है कि राज्य में निकाय चुनाव के चलते आदर्श आचार संहिता लागू है, जिसकी वजह से सरकार ने बजट में नई घोषणाएं करने से परहेज किया है।

 

More from: Khabar
30999

ज्योतिष लेख